ENG | HINDI

चेहरे के अलावा शरीर के इन अंगों को निखारना भी है बेहद जरूरी !

चेहरे के अलावा शरीर के अंग

चेहरे की सुंदरता पर तो हर कोई ध्यान देता है. शायद इसलिए समय-समय पर चेहरे को निखारने के लिए हम घरेलू नुस्खे से लेकर महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स तक इस्तेमाल करने से नहीं चूकते हैं.

चेहरे की खूबसूरती और उसके निखार को बरकरार रखने के लिए त्वचा की सही तरीके से देखभाल करनी जरूरी है लेकिन त्वचा के साथ-साथ शरीर के उन अंगों को भी निखारना जरूरी है जो आपके चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं.

तो चलिए हम आपको बताते हैं चेहरे के अलावा शरीर के अंग जिन्हें निखारना बेहद जरूरी है.

चेहरे के अलावा शरीर के अंग –

1 – अंडरआर्म्स

चेहरे की सुंदरता के साथ अंडरआर्म्स को निखारना भी बेहद जरूरी है. अगर आपके अंडरआर्म्स ब्लैक हो गए हैं तो इसके लिए आपको एक अच्छे स्क्रबर का इस्तेमाल करना चाहिए.

इससे ना सिर्फ आपके अंडरआर्म्स में निखार आएगा बल्कि आप गर्मियों में भी स्लीवलेस ड्रेस पहनकर अपनी खूबसूरती में इजाफा कर सकती हैं.

2 – होंठ

गुलाबी और मुलायम होंठ चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं. इसलिए होंठों का भी खास ख्याल रखना चाहिए. अपने होंठों को निखारने के लिए घर पर ही चीनी और नारियल के तेल का स्क्रब तैयार करें और इसका हर रोज इस्तेमाल करके अपने होंठों कोआकर्षक बनाएं.

3 – गर्दन और पीठ

ठीक तरह से साफ-सफाई ना होने की वजह से गर्दन काली होने लगती है. जो आपके चेहरे की खूबसूरती को खराब कर सकती है. इसलिए चेहरे के साथ-साथ गर्दन और पीठ की सफाई पर ध्यान देना चाहिए.

कम से कम हफ्ते में एक बार गर्दन और पीठ पर स्क्रबिंग करना चाहिए. चाहें तो आप घर पर मौजूद संतरे के छिलके का पाउडर, चोकर, मोटा बेसन, चीनी, नारियल का तेल और गुलाब जल. जैसी चीजों को मिलाकर स्क्रब तैयार कर सकते हैं.

4 – पैर और हाथ

कई बार खास मौकों पर लोगों की नजर आपके खूबसूरत चेहरे के अलावा आपके हाथ और पैरों पर भी चली जाती है. इसलिए जरूरी है कि त्वचा के साथ हाथ पैरों की खूबसूरती पर भी ध्यान दिया जाए.

हाथ और पैरों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए जरूरी नहीं है कि आप मेनीक्योर और पैडीक्योर ही कराएं बल्कि इसकी जगह आप स्क्रबिंग भी कर सकते हैं. हफ्ते में सिर्फ दो से तीन बार स्क्रब कर आप अपने हाथ और पैरों को मुलायम बनाए रख सकते हैं.

5 – कोहनी और घुटने

आप का चेहरा कितना भी खूबसूरत क्यों ना लगे लेकिन अगर आपके हाथों की कोहनी और घुटने काले नजर आएंगे तो फिर चेहरे को चमकाने से क्या फायदा.

इसलिए चेहरे की तरह ही अपनी कोहनी और घुटनों पर भी स्क्रब करना चाहिए. इसके लिए आप नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये है चेहरे के अलावा शरीर के अंग जिन्हें निखारना जरूरी है. शरीर के ये वो अंग हैं जो आपके चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं इसलिए हमें इन अंगों की उतनी ही देखभाल करनी चाहिए जितनी हम अपने चेहरे की करते हैं.