ENG | HINDI

कॉलेज में पढ़ाई के साथ-साथ आप कर सकते हैं ये पार्ट-टाइम जॉब

कॉलेज के साथ पार्ट-टाइम जॉब्स

कॉलेज के साथ पार्ट-टाइम जॉब्स – ग्रेजुएशन पूरी करना हर किसी के लिए बेहद जरुरी है।

पढ़ाई के ज़रिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं, आपका पूरा भविष्‍य इसी बात पर टिका होता हैकि आपने कैसी और किस कॉलेज से ग्रेजुएशन की है। कॉलेज के साथ पार्ट-टाइम जॉब्स करना चाहते हैं तो वो भी कर सकते हैं जिससे ना केवल आप पैसे कमा सकेंगें बल्कि आपको काम का अनुभव भी मिलेगा जो कि आगे चल कर आपके बहुत काम आएगा।

तो आइए जानते है कैसे कॉलेज के साथ पार्ट-टाइम जॉब्स कर सकते है

कॉलेज के साथ पार्ट-टाइम जॉब्स –

1 – ऑनलाइन रिसर्च

आज की यंग जेनरेशन अपना अधिकतर समय इंटरनेट पर ही बिता देते हैंलेकिन आप ये नहीं जानते होंगे कि आप इसे एक अच्छी कमाई का ज़रिया भी बना सकते हैं।ऑनलाइन रिसर्च वैसे तो बेहद बोरिंग कार्य लगता है लेकिन जैसे-जैसे आप इसे सीखने लगेंगें वैसे-वैसे आपकी इस काम में रुचि भी बढ़ने लगेगी। यहां तक कि आप इस जॉब के ज़रिए काफी कुछ सीख भी सकते हैं। आप इसके लिए बिजनेस या मीडिया हाउसेस या फिर किसी कम्पनी में काम कर सकते हैं। अधिकतर समय यह काम घर से भी किया जा सकता है।

2 – कंटेंट राइटिंग

अगर आपको लिखने का शोक है या भाषा पर आपकी अच्छी पकड़ हैतो यह काम आपके लिए है। इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट हैं जिनके लिए आप कॉपी एडिटिंग या कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते हैं। इससे आपकी अच्छी कमाई के साथ-साथ मीडिया व राइटिंग के क्षेत्र में करियर भी बना सकते हैं।

3 – अनुवादक

यदि आपकी भाषा पर सही पकड़ और अच्छी जानकारी है तो आपके लिए यह बहुत शानदार काम है। यह काम आप किसी कम्पनी से जुड़कर या फ्रीलांस के तौर पर भी कर सकते हैं। ये कार्य आपका अधिक समय भी नहीं लेगा और अच्छी खासी कमाई भी करवा देगा।

कॉलेज के साथ पार्ट-टाइम जॉब्स – आप भी अगर कॉलेज के साथ-साथ कमाई करना चाहते हैं और एक्स्पीरियंस हासिल करना चाहते हैं तो ये जॉब्स आपके लिए सबसे बेहतरीन रहेंगी।