ENG | HINDI

यहां रीति-रिवाज की आड़ में बहुओं से कराई जाती है जिस्मफरोशी !

परना समुदाय

जिस तरह से इस देश में रहनेवाले लोगों के धर्मों और जातियों में विभिन्नता पाई जाती है ठीक उसी तरह से उनके रीति-रिवाजों में विविधता देखने को मिलती है.

लगभग सभी धर्मों में त्योहारों को अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है. इतना ही नहीं शादी ब्याह से जुड़े उनके रीति-रिवाज भी अलग होते हैं. यानि जितने धर्म हैं उतने ही रीति-रिवाज भी हैं.

कहीं नई नवेली बहुओं को घुंघट में रखा जाता है, कहीं उन्हें काफी दिनों तक घर से बाहर नहीं निकलने दिया जाता है, जबकि कहीं नई नवेली बहुओं के ससुराल में कदम रखते ही रीति-रिवाज के नाम पर उनसे जिस्मफरोशी का धंधा कराया जाता है.

prostitution1

रीति-रिवाज़ की आड़ में देह व्यापार

दरअसल दिल्ली के नफजगढ़ में एक ऐसा समुदाय रहता है, जहां शादी के बाद रीति-रिवाज के नाम पर नई नवेली बहुओं से जिस्मफरोशी का धंधा करवाया जाता है.

इस समुदाय को परना नाम से जाना जाता है. बताया जाता कि नफजगढ़ के प्रेमनगर बस्ती में रहनेवाले परना समुदाय के सभी लोग ससुराल में कदम पड़ने के बाद ही अपनी बहुओं को जिस्मफरोशी के दलदल में धकेल देते हैं.

इस परना समुदाय में लड़कियों की शादी भी 12 से 15 साल की उम्र में करवा दी जाती है. फिर उन्हें जिस्मफरोशी के धंधे में उतार दिया जाता है. बहुओं से जिस्मफरोशी करवाने का ये धंधा पिछले कई सालों से किया जा रहा है.

दिन में बहु रात में वेश्या

इस परना समुदाय की सभी बहुएं दिन में पूरे घर का कामकाज संभालती हैं. एक अच्छी बहु की तरह सास-ससूर की सेवा, पति औऱ बच्चों की देखभाल करती हैं,  घर के सभी सदस्यों के लिए रात का भोजन तैयार करती हैं और फिर रातभर के लिए गायब हो जाती हैं.

दिनभर घर के कामकाज को निपटाने के बाद रात में घर से बाहर निकलकर वो रातभर गैर मर्दों को संतुष्ट करने का काम करती हैं और उससे मिलनेवाले पैसे लेकर अगले दिन घर आती हैं और फिर से अपने कामकाज में जुट जाती हैं.

वेश्यावृत्ति से इंकार करने पर मिलती है सज़ा

परना समुदाय में अगर कोई बहु इस जिस्मफरोशी के धंधे को करने से मना कर देती है तो उसे काफी प्रताड़ित किया जाता है और कई बार तो उन्हें जान से भी मार दिया जाता है.

बड़ी अजीब सी बात है, जहां एक लड़की अपने दिल में कई सपने, कई अरमान सजाकर डोली में बैठकर मायके से विदा होती है तो वहीं ससुराल पहुंचते ही वो समाज के खोखले रीति-रिवाजों के भंवर में इस कदर उलझ जाती है कि उसके सारे अरमान दम तोड़ देते हैं.

Article Categories:
विशेष