ENG | HINDI

आज भी भारत को भुगतनी पड़ रही है नेहरु की ये गलतियाँ !

नेहरु की गलतियाँ

नेहरु की गलतियाँ – आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु बहुत ही दूरदर्शी थे।

उन्होंने आजादी के बाद देश को एक अच्छी स्थिती में लाने के बहुत प्रयास किये। उनके किए गए कार्यों की आज भी सराहना होती है। नेहरु के बारे में अकसर कहा जाता है कि उन्हें विदेश मामलों की अच्छी समझ थी। इस सब के बावजूद नेहरु ने ऐसी कई गलतियां कर दी जिसकी सजा हम भारतीयों को आज भी भुगतना पड़ रहा है।

नेहरु ने ये गलतियां न की होती तो शायद आज हमारे देश की स्थिति कुछ और होती।

नेहरु की गलतियाँ – 

1 – कोको आइलैंड-

भारत ने सन् 1950 में यह द्वीप समूह म्यांमार को गिफ्ट कर दिया। इसका नुकसान ये हुआ कि इसे चीन ने म्यांमार से ले लिया और यहां से आज भी चीन हम पर पैनी नजर रखता है।

2 – काबूवैली-

मणिपुर में स्थित काबूवैली कभी हमारा हुआ करता था। 1954 में नेहरु ने इसे भी म्यांमार को दे दिया। काबूवैली के बारे में कहा जाता है कि अगर दुनिया में कश्मीर के बाद कोई जगह इतनी खूबसूरत है तो वह काबूवैली है। इनकी अच्छी जगह होने के बाद भी इसे हमने खो दिया। आज चीन इसके जरिए भी हमपर नजर रखता है।

3 – भारत नेपाल विलय-

नेपाल खुद चाहता था कि वह भारत में शामिल हो जाए पर तब नेहरु तैयार नहीं हुए।

4 – संयुक्त राष्ट्र में स्थायी सदस्यता-

पिछले कई दशक से संयुक्त राष्ट्र में स्थायी सदस्यता के लिए हम संघर्ष कर रहे हैं उसे कभी हमारे प्रधानमंत्री ने खुद ठुकरा दिया था। इतना ही नहीं तब नेहरु ने इसे चीन को देने की सलाह तक दे दी थी। जिस चीन को हमारी बदौलत यह सीट मिली वह इसी सीट का उपयोग हमारे खिलाफ ही कर रहा है।

ये है नेहरु की गलतियाँ – आजादी के बाद लाल किले से देश को आजादी की खुशखबरी देने वाले हमारे प्रथम प्रधानमंत्री ने अपने कार्यकाल में कुछ ऐसे फैसले ले लिए जिसने आजाद भारत का भविष्य ही बिगाड़ दिया। उनके कई फैसले चीन के हक में साबित हुए। वो हिंदी-चीनी भाई-भाई कहकर अपना सबकुछ लुटाते गए। शायद उन्होंने उस समय सोच समझ कर सही फैसला लिया होता तो आज हमें ये दिन नहीं देखना पड़ता।