ENG | HINDI

Panama Papers – भ्रष्टाचार का सबसे बड़ा खुलासा-अमिताभ बच्चन से लेकर रूस के राष्ट्रपति का नाम भी है शामिल!

Panama Papers

भ्रष्टाचार किस कदर पूरी दुनिया में फैला हुआ है ये तो हम सब जानते है.

लेकिन आज जो खुलासा हुआ है वो भारत ही नहीं पूरी दुनिया में भ्रष्टाचार के मामले में सबसे बड़ा खुलासा है.

दुनिया भर के करीब 100 मीडिया ग्रुप ने मिलकर 11 मिलियन मतलब एक करोड़ दस लाख दस्तावेजों को खंगाल कर दुनिया भर में फैले भ्रष्टाचार और टैक्स चोरी पर से नकाब हटाया है.

Panama Papers

इन दस्तावेजों को Panama Papers नाम दिया गया है.

टैक्स की चोरी करने में और गैर कानूनी ढंग से पैसा कमाने और भ्रष्टाचार करने वाले लोगों की इस लिस्ट में हजारों लोगों के नाम है.

इस पूरी लिस्ट में सबसे चौंकाने वाली बात जो है वो ये है कि ना सिर्फ अपराधी या व्यापारी बल्कि इस लिस्ट में दुनिया के प्रसिद्द राजनेताओं, अभिनेताओं, कलाकारों और खिलाडियों के नाम भी शामिल है.

भारतीय मीडिया ग्रुप इंडियन एक्सप्रेस ने 8 महीनों की कड़ी मेहनत और 36,000 से भी ज्यादा दस्तावेजों की जांच करने के बाद आज अपनी रिपोर्ट में ये बताया है कि Panama Papers में टैक्स चोरी और गैरकानूनी ढंग से विदेशों में पैसा लगाने वालों में 500 भारतीय है.

दुनिया भर में जिन लोगों के नाम सामने आये है उनमे सबसे प्रमुख है रूस के राष्ट्रपति पुतिन, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ, स्टार फुटबॉल खिलाडी मेसी शामिल है.

vladimir-putin-Panama Papers

इस लिस्ट में भ्रष्टाचार और टैक्स चोरी करने वाले जिन भारतीयों के नाम सामने आये है

उनमे DLF के प्रमुख के पी सिंह,  अदानी ग्रुप के विनोद अदानी, माफिया डॉन इक़बाल मिर्ची के नाम शामिल है.

 इनके अलावा सबसे ज्यादा चौंकाने वाले नाम है अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या राय.

amitabh-bachchan-aishwarya-rai-vladimir-putin-Panama-Papers

पिछले साल जुलाई में इंडियन एक्सप्रेस ने इस खोजबीन में विश्व की बाकि नेव्ज़ एजेंसियों से हाथ मिलाया गया था. आज पहले खुलासे के बाद आने वाले दिनों में लगातार और खुलासे होते रहेंगे. उम्मीद की जा रही है कि जैसे जैसे और खुलासे होंगे और भी बड़े बड़े नाम सामने आयेंगे.

पिछले साल देश के बाहर से काला धन वापस लाने की पहल में SIT का गठन किया गया था. इसी तरह हुए एक एनी खुलासे में 1100 लोगों के नाम सामने आये थे जिन्होंने विदेशों में अपना काला धन छुपा रखा है.

Panama Papers के खुलासे के बाद इस सूचि में और भी लोगों का नाम जुड़ जाएगा. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक सन 1977 से लेकर दिसम्बर 2015 तक के दस्तावेजों की जांच की गयी है.

इस जांच के दौरान करीब 235 पासपोर्ट्स का भी पता चला जो विदेशों में निवेश के लिए दिए गए थे. सनद रहे 2003 से पहले किसी भारतीय को दुसरे देश में कम्पनी खरीदने पर रोक थी. ऐसे में अमिताभ बच्चन, के पी सिंह द्वारा 2003 से पहले विदेशों में किया गया निवेश गैरकानूनी है.

अब देखना ये है कि Panama Papers के बिजली और किस किस पर गिरती है और सरकार भ्रष्टाचार के आरोप में फंसे इन बड़े बड़े नामों को कटघरे में ला पाती है या फिर पैसे और ताकत के बल पर ये लोग बच निकलेंगे.

(*Panama Papers की जानकारी और दिए गए नाम इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर पर आधारित है )

Don't Miss! random posts ..