सेहत

पालक के जूस में शहद मिलाकर पीने के फायदे के बारे में जानकर दंग रह जायेंगे आप

पालक के जूस में शहद मिलाकर पीने के फायदे –  पालक के बारे में तो हम सभी जानते हैं कि ये हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना हेल्दी होता है. सिर्फ पालक का सेवन ही हमें कई न्यूट्रिएंट्स दे देता हैं. लेकिन अगर पालक के साथ कुछ और हेल्दी चीजों को मिलाकर खाई जाए तो इसका फायदा दुगना हो जाता है.
पालक के जूस में शहद मिलाकर पीने के फायदे
शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ाना हो तो पालक का सेवन सबसे बेहतर होता है. ये खून की कमी को दूर करने में कारगर होता है. लेकिन दोस्तों आप इस बात को निश्चित रूप से जान लें कि पालक में सिर्फ आयरन ही नहीं, बल्कि कई और भी न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. जैसे फाइबर और प्रोटीन. ये आपके कब्ज जैसी समस्या को दूर करने में कारगर है.
पालक के साथ अगर आप काली मिर्च का पाउडर और शहद मिलाकर सेवन करते हैं, तो आपके सांस से जुड़ी तकलीफ और खांसी की समस्या जल्द-से-जल्द ठीक हो जाएगी.
अगर आप अपने शरीर से फैट की मात्रा कम करना चाहते हैं. यानि कि अपना वजन कम करना चाहते हैं तो पालक पनीर का सेवन आपके लिए काफी कारगर होगा. इसमे कैलोरी की मात्रा काफी कम हो जाती है. इसलिए ये आपके वजन को कंट्रोल करने में सहायक होता है.
अदरक के जूस के साथ भी अगर आप पालक के जूस पीएंगे तो आपका वजन एकदम से कम होने लग जाएगा. इसे बनाने के लिए तीन चम्मच पालक के जूस में एक चम्मच अदरक के जूस को मिलाएं. और अपने नाश्ते के साथ इस जूस का सेवन प्रतिदिन 2 महीने तक करें. आपको आश्चर्यजनक रूप से फायदा मिलेगा.
पेट की चर्बी हो या शरीर के किसी भी भाग की अधिक चर्बी को अगर आप कम करना चाहते हैं, तो नित्य पालक के जूस में गाजर के जूस को मिलाकर पीने की शुरुआत कर दें. या फिर पालक के जूस में नींबू के जूस को मिलाकर भी आप सेवन कर सकते हैं.
इससे आपको अपने मोटापे को नियंत्रित करने में काफी योगदान मिलेगा.
ये है पालक के जूस में शहद मिलाकर पीने के फायदे – ये प्राकृतिक उपाय आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद हींं लाभदायक है. पालक न सिर्फ आपके मोटापे को कम करने में, बल्कि आपके आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी काफी मददगार साबित होता है. जी हां दोस्तों. तो क्यों ना आज से हीं पालक के जूस को अपने आहार में शामिल करें और स्वस्थ जीवन पाएं.
Khushbu Singh

Share
Published by
Khushbu Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago