ENG | HINDI

आखिर कौन है पाकिस्तान से आई गीता के माता-पिता ?

पाकिस्तान से आई गीता के माता-पिता

पाकिस्तान से आई गीता के माता-पिता – विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की लाख कोशिशों के बाद गीता दो साल पहले पाकिस्तान से भारत लाई गई ।

गीता बोल और सुन नही सकती । गीता को भारत लाने के बाद उसके परिवार की खोज शुरु की गई । जिस बीच झारखंड के एक परिवार ने गीता को उनकी खोई हुई गुड्डी बताते हुए गीता के माता पिता होने का दावा किया । लेकिन जब हाल ही में बिहार के उस दम्पति की मुलाकात गीता से कराई गई । जो उसे अपनी बेटी बता रहे हैं । लेकिन गीता ने उन्हें पहचाने से इंकार कर दिया ।

पाकिस्तान से आई गीता के माता-पिता

दो साल पहले पाकिस्तान से आई गीता के माता-पिता की खोज में जुटी सरकार तब तक आशा की किरण नजर आने लगी थी जब झारखंड के गढवा जिले के बांदू गांव के दम्मति विजय राम और माला देवी दावा की गीता उनकी खोई हुई बेटी टुन्नी कुमारी है जिसे वो प्यार से गड्डी बुलाते थे । उनके अनुसार उनकी बेटी नौ साल पहले अपने पति के घर रोहतास जिसे से गुम हो गई थी ।

लेकिन हाल ही में इस दम्पति को और उनके बेटे को गीता से मिलने के लिए बुलाया गया।

पूरे 45 मिनट की इस मुलाकात  में इस दम्पति ने गीता को उसके बचपन की बहुत सी बातें इशारों के जरिए याद दिलाने की कोशिश की। इस दौरान सांकेतिक भाषा के विशेषज्ञ ज्ञानेंद्र पुरोहित भी वहाँ मौजूद थे जिन्होंने दम्पति की बातें गीता को समझाने की कोशिश लेकिन मुलाकात के बाद विशेषज्ञ ज्ञानेंद्र का कहना है कि “गीता ने इस परिवार को पहचाने से मना कर दिया है ” ।

हालांकि सरकार ने पूरी पुष्टि के लिए गीता का डीएनए सैम्पल पहले ही ले लिया था।  गीता ने इस परिवार को पहचाने से इंकार कर दिया है लेकिन ये परिवार अभी भी गीता को अपनी  खोई बेटी  ही बता रहा है। जिस वजह से अब सरकार इस परिवार का डीएनए गीता के डीएनए से मैच करवाएगी। अब डीएनए जांच से पता चल पाएगा कि गीता विजयराम और माला देवी गीता के माता पिता है या नही ।

आपको बता दें गीता बोल और सुन नही पाती। गीता पिछले कई सालों से पाकिस्तान के एक एनजीओ के पास थी । गीता किस तरह पाकिस्तान पहुंची ये कहना तो मुश्किल है लेकिन गीता का पाकिस्तान में पता चलने के बाद विदेश मंत्रालय ने गीता को भारत लाने के लिए पूरी मेहनत की।और ले भी आए।

लेकिन अब सवाल ये उठता है कि अगर झारखंड  का ये दम्पति गीता का परिवार नही हुआ तो सरकार पाकिस्तान से आई गीता के माता-पिता को कैसे ढूँढगी।

Don't Miss! random posts ..