ENG | HINDI

ये काम करते ही आपके ऊपर हो जाएगा पाकिस्तान का हक, भारत रह जाएगा बेबस

पाकिस्तान का हक

पाकिस्तान का हक – सालों से भारत और पाकिस्‍तान के बीच जंग चली आ रही है।

कभी भारत-पाक की सीमा पर हमले होते हैं तो कभी राजनीतिक स्‍तर पर सियासी जंग चलती है। इस दुश्‍मनी का सबसे बुरा असर आम जनता पर पड़ता है।

अगर किसी भी एक देश का नागरिक गलती से दूसरे देश की सीमा पार कर लेता है तो उस पर उस देश का कब्‍जा हो जाता है और वो उसे देशद्रोही बनाकर जेल में डाल देता है। भारत-पाक के नागरिकों के बीच तो ऐसा कई बार हुआ है।

सरबजीत के केस में भी कुछ ऐसा ही हुआ था। नशे की हालत में सरबजीत ने पंजाब में भारत-पाक की सीमा पार कर पाकिस्‍तान में कदम रख दिया था और बस तभी से उस पर पाकिस्‍तान सरकार का हक हो गया था। सालों तक पाक ने सरबजीत को अपनी कैद में रखा और उस पर ना जाने क्‍या-क्‍या जुल्‍म ढाए। 21 साल बाद जब उसकी रिहाई का समय नज़दीक आने को हुआ तो उसे धोखे से मार डाला गया।

दोस्‍तों, हाल ही में एक और ऐसा मामला सामने आया है जब किसी भारतीय ने पाकिस्‍तान की जेल से अपनी रिहाई की गुहार लगाई है।

सैंकड़ों लोग ऐसे हैं जो गलती से सीमा पार करने की वजह से दूसरे देश की जेल में सड़ रहे हैं। अगर आपने भी गलती से सीमा पार कर दी और पाकिस्‍तान में चले गए तो आपके ऊपर पाकिस्तान का हक हो जाएगा और फिर भारत कितने भी हाथ-पैर मार ले आपको पाक से छुड़ा नहीं पाएगा।

ऐसे कई मामलों में भारत की बेबसी को देखा गया है जब वो अपने नागरिकों को पाक जेल से छुड़ाने में नाकाम रहा है। इसलिए आपको भारत सरकार से ज्‍यादा भरोसा खुद पर करना चाहिए। अगर आप दस्‍तावेजों की कमी या वीज़ा के बिना पाकिस्‍तान जाते हैं तो आपको वापिस अपने देश लौटना मुश्किल हो जाएगा इसलिए ऐसी गलती कभी ना करें।

Don't Miss! random posts ..