ENG | HINDI

जानें पाकिस्‍तान के सबसे अमीर आदमी के आगे मुकेश अंबानी का क्‍या है रूतबा

पाकिस्तान का सबसे अमीर व्यक्ति

हिंदुस्तान के सबसे अमीर शख्‍स हैं मुकेश अंबानी जो केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी सबसे अमीर लोगों की लिस्‍ट में आते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि पड़ोसी मूल्‍क यानि पाकिस्तान का सबसे अमीर व्यक्ति कौन हैं?

आइए आज हम आपको बताते है पाकिस्तान का सबसे अमीर व्यक्ति कौन है – इस शख्स से मिलवाते हैं।

दरअसल, पाकिस्तान का सबसे अमीर व्यक्ति शाहिद खान है। शाहिद, लाहौर के सबसे बड़े बिजनेस टायकून माने जाते हैं। यहां तक कि इनका बिजनेस अमेरिका तक में फैला हुआ है। शाहिद, पाकिस्तान के अबतक के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। आज की डेट में उनका नेट वर्थ 8.7 बिलियन है। इसके साथ ही वह दुनिया के 360 सबसे अमीर व्यक्तियों में 84वें नंबर पर आते हैं।

770 मिलियन की तो केवल अमेरिकी प्रोफेशनल फुटबॉल में जैक्सोन वाइ जगुआर्स नाम की उन्होंने टीम ही खरीद रखी है। आपको बता देंकि अनिल अंबानी ने भी अमेरिकी प्रोफेशनल फुटबॉल में फ्रैंचाइजी खरीद रखी है।

इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल का टोटल नेट वर्थ 182 मिलियन डॉलर्स है जिसके मुताबिक देखा जाए तो शाहिद खान ने आइपीएल से महंगी तो टीम ही खरीद रखी है और इसके अलावा शाहिद खान ने इंग्लिश प्रीमियर लीग में 300 मिलियन डॉलर्स की टीम खरीदी हुई है।

लेकिन क्या पाकिस्तान का यह सबसे अमीर शख्स भारत के मुकेश अंबानी से भी अमीर है? आइए जानते हैं-

मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। मुकेश, रिलायंस इंडस्ट्री के ना केवल मैनेजिंग डायरेक्टर हैं बल्कि मेजोरिटी शेयर होल्डर भी हैं। इस कम्पनी में वह 44.7 फीसदी के हकदार हैं।

फोर्ब्स और गूगल की मानें तो मुकेश अंबानी दुनिया में 36वें सबसे अमीर इंसान हैं जिनका कुल नेट वर्थ 22.7 बिलियन यूएस डॉलर है।इसके अनुसार मुकेश अंबानी की दौलत पाकिस्तान के सबसे अमीर व्यक्ति शाहिद खान से तीन गुना ज्यादा है और इस तरह पाकिस्तान को सबसे अमीर शख्‍स के मामले में भी भारत से मात मिल गई।

Don't Miss! random posts ..