ENG | HINDI

रिपोर्ट में हुआ खुलासा, सबसे खतरनाक देश है पाकिस्तान भूलकर भी न जाएं वहां

सबसे खतरनाक देश

सबसे खतरनाक देश पाकिस्तान और आतंकवाद का चोली-दामन का साथ है और पाकिस्तान चाहे कितना भी इनकार कर ले ये सच किसी से छुपा हुआ नहीं है कि आज भी उसकी धरती पर आतंकी फल-फूल रहे हैं.

अमेरिका लगातार पाकिस्तान को इस बात के लिए चेतावनी दे रहा है कि वो आतंकवाद को बढ़ावा देना बंद करे, मगर पाक है कि अपनी आदत से बाज ही नहीं आ रहा, तभी तो अब वो दुनिया का सबसे खतरनाक देश बन गया है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में सबसे अधिक आतंकी बेस हैं.

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (LeT) अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा है और पाकिस्तान में आतंकी हमलों का खतरा सीरिया से तीन गुना अधिक है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और स्ट्रेटेजिक फोरसाइट ग्रुप (SFG) की रिपोर्ट ‘ह्यूमैनिटी ऐट रिस्कः ग्लोबल टेरर इंडिकेट’ में ये बातें कही गई हैं.

रिपोर्ट में पाकिस्तान को वैश्विक आतंकवाद का समर्थक बताया गया है. इसके साथ ही कहा गया है कि पाकिस्तान में आतंकी हमले के खतरना सीरिया के मुकाबले तीन गुना ज़्यादा है.

सर्वे के मुताबिक अफगान तालीबान और लश्कर-ए-तैयबा से आतंकवाद को सबसे अधिक खतरा है. वहीं, आतंकियों के सुरक्षित ठीकानों की लिस्ट में पाकिस्तान सबसे ऊपर है यानी आतंकी यहीं सबसे ज़्यादा सेफ हैं

आंकड़ों के मुताबिक सबसे खतरनाक आतंकी संगठनों की बात करें तो ज्यादातर संगठन पाकिस्तान से जुड़ेबद्ध हैं.

वहीं कुछ संगठन अफगानिस्तान के हैं लेकिन इनकी मदद भी पाकिस्तान करता है. SFG ने 200 ऐसे समूहों का विश्लेषण किया है जो 21वीं सदी के पहले पांच सालों में आतंकी गतिविधियों में शामिल रहे हैं. इन समूहों में पिछले पांच सालों में आईएसआईएस को सबसे ज्यादा मीडिया कवरेज मिला. लेकिन आईएसआईएस के अचानक आगे बढ़ने और अचानक ही इसके खात्मे के बाद अल-कायदा सबसे लचीला आतंकी नेटवर्क बना हुआ है.

2011 तक इसकी कमान ओसामा बिन लादेन के हाथों में थी और अब उसका बेटा हम्जा बिन लादेन इसका मुखिया है.

इस रिपोर्ट से साफ है कि पाकिस्तान अब भी आतंकियों को पनाह और बढ़ावा दे रहा है और भारत के खिलाफ भी इसका अक्सर इस्तेमाल करता रहता है.

खुलेआम तो वो कभी इस बात को मानता नहीं है, लेकिन अब तो रिपोर्ट भी कह रही है कि पाकिस्तान सबसे खतरनाक देश है. ऐसे में शायद ही कोई होगा जो पाकिस्तान जाना चाहेगा.