ENG | HINDI

पकिस्तान का यह नेता भारत के इस नेता से मांग रहा है भीख !

डॉक्टर एम. फैजल बुगती

डॉक्टर एम. फैजल बुगती – पाकिस्तान एक ऐसा मुल्क बन गया है, जो पूरी दुनिया के लिए नासूर बन गया है.

ये एक ऐसा देश है जो कभी किसी के लिए अच्छा नहीं कर सकता. ये सिर्फ और सिर्फ दुनिया में आतंकवाद फैलाता है. इस देश के पास ऐसा कुछ नहीं है, जिससे दुनिया को या फिर खुद उसके ही देश वासियों को किसी तरह की मदद मिल सके.

पाकिस्तानियों की मदद करने के लिए दुनिया का कोई भी देश आगे नहीं आता. पाकिस्तान का हर शख्स भारत को गाली देता है, लेकिन यहीं से उनका पेट भी भरता है. ऐसा ही एक नया मामला सामने आया है.

एक ऐसा शख्स जो भारत के खिलाफ जब भी बोलता था ज़हर ही उगलता था, लेकिन आज अचानक से उस शख्स को एक ज़रुरत पड़ गई मदद की.

वो अब भारत से अपने जीवन की भीख मांग रहा है. आखिर कौन है वो शख्स ?

भारत विरोधी बयान देने वाले पाकिस्तानी शख्स ने अब भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मदद की गुहार लगाई है. इस व्यक्ति का नाम डॉक्टर एम. फैजल बुगती है. बुगती को दिल्ली इलाज के लिए आना है जिसके लिए उसने सुषमा स्वराज से मदद मांगी है. जी हाँ, जब उसे पता चल ही गया कि बहुत जल्द ही उसका जीवन इस धरती से कट सकता है तब वो भीख मांग रहा है भारत से.

इससे पहले कई बार इस बुगती को भारत के खिलाफ अनाप-सनाप बोलते हुए पाया गया है.

वो जब भी मौका मिलता तब भारत की बुराई और उसे गलत तरीके से दुनिया के सामने प्रेजेंट करता था. हम आपको बता दें कि बुगती ने अपनी याचिका में इस्लामाबाद स्थित भारतीय हाई कमीशन और सुषमा स्वराज से कहा है कि उसे नई दिल्ली आकर अपना इलाज कराना है जिसके लिए उसे तत्काल वीजा की जरूरत है. असल में अब आया ऊंट पहाड़ के नीचे. अब कहाँ गई इस डॉक्टर की हेकड़ी? आखिर अब क्यों भीख मांग रहा है भारत आने की. क्यों अपने घुटने टेक रहा है वो भारत के सामने ?

किसी ने सच कहा है कि दुनिया बहुत छोटी है.

कब किससे आपको ज़रुरत पड़ जाए कहा नहीं जा सकता. ठीक ऐसे ही अब बुगती को एहसास हो रहा होगा कि फालतू में उसने बहरत के खिलाफ फालतू बातें कर दी. बुगती ने 2014 में  सोशल मीडिया पर एक सन्देश लिखा था. उसने  लिखा था “सामान्य विकास के अलावा भारत को और ज्यादा विभाजनों के लिए तैयार रहना चाहिए. पाकिस्तान पर हमला करना व्यर्थ और साधनों की बर्बादी है.”

भारत को नसीहत देने वाले डॉक्टर एम. फैजल बुगती को अब कैसे भारत की ज़रुरत पड़ गई. अब पाकिस्तान में उसका इलाज क्यों नहीं हो रहा. एक डॉक्टर होने के बावजूद उसे अपने पड़ोसी मुल्क भारत की मदद लेनी पड़ रही है.

इसलिए कहते हैं कि किसी से फालतू की दुश्मनी ठीक नहीं.

महज़ कुछ ही साल हुए हैं जब डॉक्टर एम. फैजल बुगती को भारत आने के लिए आज अपने दिए गए बयानों पर शर्मिंदा होना पड़ रहा होगा. डॉक्टर एम. फैजल बुगती का कहना है कि पाकिस्तान एनओसी और एक्स-कंट्री लीव मिल गया है. इन दोनों चीजों के मिलने के बाद अब मैं ऑनलाइन आवेदन फॉर्म नहीं भर पा रहा हूं क्योंकि वेबसाइट नहीं खुल रही है.

बहरहाल यही तो भारत की महानता है कि पाकिस्तान कितना भी कुछ क्यों न कर ले, लेकिन वो उसके लोगों के लिए अपने घर का दरवाज़ा हमेशा खुला रखता है.