ENG | HINDI

बीमारियां भी दूर करता है गोलगप्पे का चटपटा पानी

पानी पुरी का पानी

पानी पुरी का पानी – हम बचपन से ही एक चुटकुला सुनते आ रहे हैं कि वो एक ही जगह होती है जहां गरीब से लेकर अमीर आदमी तक हाथ में कटोरी लेकर खड़े रहते हैं। जी हां, हम गोलगप्पे के ठेले की ही बात कर रहे हैं।

देश में भले ही दूसरे देशों के फ़ूड आइटम को लेकर क्रेज बढ़ता जा रहा है, मगर हमारे दिल में चाट के लिए जो जगह है वो कोई नहीं ले सकता।

आलू छोले की सब्जी, चटनी, चाट मसाला व चटपटे पानी से भरी छोटी सी पूड़ी जैसे ही मुंह में जाती है, बिल्कुल स्वर्ग सी अनुभूति होती है। लड़कियां तो ‘भैया और तीखा, और तीखा’ बोलते नहीं थकती। गोलगप्पे खाते वक्त आंखों में पानी न आ जाए, तब तक मजा नहीं आता है।

गोलगप्पे को स्वादिष्ट बनाने में इसके पानी का सबसे बड़ा योगदान होता है। देश के विभिन्न हिस्सों में पानी पुरी का पानी अलग-अलग तरीकों से बनाया जाता है। फिर भी सभी जगह  पुदीना, काला नमक व इमली जैसी चीजें तो डाली जाती ही हैं। ये सारी सामग्री पानी का स्वाद बढ़ाने के साथ ही आपकी कुछ बिमारियों को भी दूर कर सकती हैं। आपने ऐसी बात पहली बार सुनी न?  मगर यह मुमकिन है।

आइए जानते हैं पानी पुरी का पानी कौन सी बीमारी दूर करता है ।

पानी पुरी का पानी –

  1. मोटापे से राहत

पानी पुरी का पानी

यदि गोलगप्पा कुछ सावधानियों के साथ बनाया गया हो तो ये आपके मोटापे को कम कर सकता है। पानी पताशे के पानी में मीठा न हो और इसमें पुदीना, हींग, नींबू व कच्चा आम मिला हुआ है तो ये सब मिलकर आपके मोटापे को बढ़ने से रोक सकता है। पानी में टमाटर का उपयोग न किया गया हो तो बेहतर है। साथ ही गोलगप्पे को रवे की बजाए आटे से बनाना व कम तलना फायदेमंद रहेगा।

  1. मुंह के छाले

पानी पुरी का पानी

आपने कई बार नोटिस किया होगा कि तीखा खाने से मुंह के छाले गायब हो जाते हैं। दरअसल पुचके के पानी में जलजीरा, पुदीना व इमली होती ही है। इनका तीखापन व खट्टापन छालों से मुक्ति दिलाता है। हालांकि अधिक मात्रा में खाने से मामला गड़बड़ा भी सकता है।

  1. एसिडिटी में लाभ

पानी पुरी का पानी

एसिडिटी की समस्या बड़ी तकलीफदेह होती है। यदि पानी पुरी का पानी में पुदीना, कैरी, काला नमक, काली मिर्च, पिसा जीरा आदि मिले हुए हैं तो ये ऐसिडिटी को आसानी से छूमंतर कर सकता है।

  1. जी नहीं घबराएगा

पानी पुरी का पानी

कुछ लोगों को सफर के दौरान या बंद से माहौल में घुटन महसूस होती है। कभी-कभी कुछ कारणों से मितली सा भी महसूस होने लगता है। ऐसे में आटे से बने 3-4 गोलगप्पे खा लेने से तुरंत आराम मिलता है।

  1. मूड को करें तरोताजा

पानी पुरी का पानी

गर्मी के दिनों में बाहर घूमने से प्यास ज्यादा लगती है और थकावट महसूस होती है। ऐसी स्थिति में केवल पानी पीने के बजाए पहले कुछ गोलगप्पे खा लें। यदि आप गोलगप्पे खाने के बाद पानी पीते हैं तो आपको एकदम फ्रेश-फ्रेश फील होता है।

       6. इस समय खाना फायदेमंद

पानी पुरी का पानी

गोलगप्पे खाने के लिए दोपहर का समय सबसे सही होता है। शाम के समय पानी पताशे खाने से वजन बढ़ने की आशंका रहती है। साथ ही कसरत करने से पहले या बाद में गोलगप्पे खाना भी नुकसान करता है।

गोलगप्पे रवे के बजाए आटे के हैं व भरावन में छोले या मटर के बजाए मूंग या चने की दाल का प्रयोग फायदा पहुंचाता है।

सावधानी : चाट खाने के दौरान सफाई का ध्यान रखना सबसे महत्वपूर्ण होता है। पानी साफ होना चाहिए, वर्ना आप बीमार पड़ जाएंगे। साथ ही  पानी पुरी का पानी के फायदों के बारे में कोई खास रिसर्च नहीं हुई है। इसलिए बेहतर है कि डॉक्टर से परामर्श लेकर ही बीमारी का इलाज करें।