ENG | HINDI

पान बेचने वाले का सालाना टर्नओवर है 100 करोड़, जानिए इनकी सफलता की कहानी

यश टेकवानी

यश टेकवानी – हर इंसान अपनी सफलता की इबारत खुद लिखता है।

अपनी मेहनत और कुछ कर दिखाने के जज्‍बे से वो कामयाबी के उस मुकाम तक पहुंच जाता है जहां पहुंचने के सब बस सपने ही देखते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही शख्‍स के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपनी मेहनत और लगन से सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंच गया।

आइए जानते हैं इस शख्‍स के बारे में।

पान की दुकान

दिल्‍ली के यश टेकवानी दिल्‍ली में पान की दुकान चलाते हैं और पान बेचकर ही उनका सालाना टर्नओवर 100 करोड़ के करीब है। जी हां, हैरान हो गए ना कि भला कोई पान बेचकर इतने पैसे कैसे कमा सकता है।

अंबानी तक आते हैं पान खाने

यश टेकवानी के पान की दुकान देशभर में मशहूर है और आम आदमी से लेकर बड़े-बड़े नेता और अभिनेता तक यहां पान खााते आते हैं। राजनेता से लेकर अंबानी हर किसी ने इनके बनाए पान का स्‍वाद चख रखा है।

1965 में शुरु की थी दुकान

1965 में यश टेकवानी के पिता भगवान दास ने इस दुकान को शुरु किया था। आज यश टेकवानी की लगभग 7 पान की दुकाने हैं जिसमें से 2 थाइलैंड में हैं और अब वो जल्‍द ही लंदन में भी अपनी पान की दुकान शुरु करने वाले हैं।

यश टेकवानी का पूरा परिवार इस कारोबार में है और उनका कहना है कि पान बेचना कोई छोटा काम नहीं है।

यश टेकवानी खुद को पान बनाने का मास्‍टर बताते हैं। उनकी दुकान पर पान की लगभग 12 वैरायटियां मिलती हैं और कीमत की बात करें तो यहां का पान 30 रुपए से शुरु होकर 5000 रुपए तक मिलता है। यश टेकवानी की दुकान में औरतों के लिए चॉकलेट पान, कैटरीना पान और करीना पान सबसे ज्‍यादा फेमस है। कैटरीना स्‍पेशल पान में कत्‍था और चूना नहीं लगाया जाता है। वहीं करीना पान में सिर्फ मिंट होता है।

यश टेकवानी ने अपनी दुकान में अंबानी, अमिताभ बच्‍चन और कपूर खानदान की कई तस्‍वीरें लगा रखी हैं जिनमें वो कई बड़ी हस्तियों को पान सर्व करते हुए नज़र आ रहे हैं।

इन्‍हें देखकर आप भी समझ सकते हैं कि कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता है। काम तो काम होता है जिससे हमारे परिवार की रोज़ी-रोटी चलती है। 1965 में शुरु की गई इस पान की दुकान को आज यश टेकवानी ने एक नया ही मुकाम दे दिया है। उनका पान ना सिर्फ भारत बल्कि विदेशों में भी धूम मचा रहा है। तभी तो उन्‍होंने थाईलैंड में भी अपनी दो पान की दुकानें खोल रखी हैं और लंदन में पान की दुकान खोलने की तैयारी में हैं।

आप भी यश टेकवानी की करोड़पति बनने की कहानी से प्रेरणा ले सकते हैं। आज भले ही आपने छोटी पूंजी से अपने काम की शुरुआत की हो लेकिन अगर आप मेहनत और दिल लगाकर काम करेंगें तो आपको अपनी मंजिल को पाने से कोई नहीं रोक सकता है।

ये दुनिया भी उसी के आगे झुकती है जो सफल और अमीर होता है। इसलिए अगर आप भी अपने जीवन में सम्‍मान पाना चाहते हैं तो अपनी मेहनत से कोई ऐसा मुकाम हासिल करें जिस पर आपको गर्व हो।