ENG | HINDI

जॉब में खुद को ज्यादा काबिल समझनेवाले लोगों को झेलने पड़ते हैं ये नुकसान !

जॉब में खुद को ज्यादा काबिल

किसी भी जॉब में खुद को ज्यादा काबिल समझना हा‍नकिारक हो सकता है।

एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि जो व्‍यक्‍ति अपनी पोजिशन के लिए खुद को ज्‍यादा सक्षम समझते हैं वे अपनी जॉब से संतुष्‍ट नही रह पाते हैं।

जॉब में खुद को ज्यादा काबिल समझनेवाले कर्मचारियों मे काम के लिए प्रतिबद्धता भी कम पाई जाती है।

इस सर्वे के शोधकर्ता ने बताया कि कुछ कर्मचारी यह सोचते हैं कि‍ उनके पास जॉब की जरूरत से ज्‍यादा स्किल्स हैं। इसका खुद कर्मचारी के साथ-साथ कंपनी पर भी गलत असर पड़ता है जो दोनों के लिए हानिकारक सिद्ध होता है। ऐसे कर्मचारी अपने काम को गंभीरता से नहीं लेते हैं और इसका सीधा असर उनके काम पर पड़ता है।

शोधकर्ताओं ने ये निष्‍कर्ष निकाला है कि जब इंसान उम्‍मीद करता है कि किसी जॉब में उसकी योग्‍यताओं और उसके हुनर का प्रयोग किया जाएगा लेकिन जब उसे ऐसा कुछ नहीं मिलता तो वह खुद को वंचित महसूस करता है। शोधकर्ताओं ने बताया कि ऐसे हालात में इंसान क्रोध और चिड़चिड़ापन महसूस करने लगता है और ऐसे में उसका मन काम में भी नहीं लग पाता है। इस एहसास की वजह से वह अपनी जॉब की चिंता नहीं करता और अपने काम को लेकर असंतुष्‍ट रहता है।

अपने हुनर के सही प्रयोग ना होने पर उसमें कुठा का जन्‍म भी होने लगता है।

ये भावना कंपनी और खुद के लिए भी सही नहीं होता है। ऐसी स्थिति में कर्मचारी को लगता है कि उसे उसकी योग्‍यता के अनुसार प्रोत्‍साहन प्राप्‍त नहीं हो रहा है। इस एहसास के कारण वह खुद को असहाय महसूस करता है औैर वह मानसिक तनाव का शिकार हो जाता है। अपने इसी तनाव और कुंठा के कारण वह जीवन में असफल हो जाता है।

अगर आप भी अपने काम को लेकर ऐसा सोचते हैं या ऐसा महसूस करते हैं तो आप अपने करियर को खुद बर्बाद कर रहे हैं।