राजनीति

कुलभूषण जाधव को फांसी से बचाने के लिए मोदी सरकार के पास बचे हैं ये विकल्प !

कुलभूषण जाधव को बचाने के विकल्प – जैसे जैसे समय बीतता जा रहा है वैसे वैसे मोदी सरकार के पास कुलभूषण जाधव को बचाने के विकल्प कम होते जा रहे हैं.

यह बात मोदी सरकार बहुत अच्छे से समझ रही है. यही कारण है कि उसने पाकिस्तान द्वारा कथित जासूसी के आरोप में पकड़े गए भारतीय नौ सेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को बचाने के लिए कई स्तरों पर प्रयास शुरू कर दिए.

लेकिन इन सब के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास कुलभूषण जाधव को बचाने के विकल्प बचे है उन पर एक नजर डालते हैं.

कुलभूषण जाधव को बचाने के विकल्प –

1 – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास कुलभूषण जाधव को बचाने के लिए सबसे मजबूत और कारगर कोई तरीका है तो वो है अंतरराष्ट्रीय समुदाय का दवाब. दुनिया के प्रभावशाली देशों द्वारा पाकिस्तान पर दवाब बनवाकर भारत कुलभूषण की फांसी को टलवा सकता है.

2 – इसके अलावा भारत पाकिस्तान के साथ कूटनीतिक वार्ता के जरिए प्रयास कर सकता है. हालांकि इसकी गुंजाइश अब बहुत ही कम नजर आ रही है.

3 – भारत पाकिस्तान को संकेतों के जरिए कोल्ड स्टार्ट वार की धमकी देकर बता सकता है कि अगर उसने गैर कानूनी तरीके से जाधव को फांसी दी तो भारत इसका जवाब देने के लिए उसे छोटे और सीमित युद्ध के लिए भी मजबूर कर सकता है.

4 – इसके अलावा भारत अपने पाकिस्तान में अपने गुप्त सूत्रों के जरिए जाधव की फांसी को ऊपरी अदालत में चुनौती देकर टलवा सकता है. जैसे ही एक बार फांसी टल जाए तो फिर वहां उसको कानूनी सहायता दिलवाने में बैक डोर मदद भी कर सकता है.

5 – मोदी सरकार को भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी की बलूचिस्तान को मान्यता देने की बात को गंभीरता के साथ पाक मीडिया प्रचारित और प्रसारित करवानी चाहिए. ताकि पाकिस्तान पर इसको लेकर दवाब बनाया जा सके.

6 – इन सब के अलावा पाकिस्तान पर दवाब बनाने का सबसे कारगर उपाय है कि भारत पाक सीमा पर सैन्य गतिविधि बढ़ा दे. ताकि पाकिस्तान को ये आभास हो जाए कि अगर उसने कुछ भी नियमों के विपरीत जाकर किया तो उसका खामियाजा उसको भुगतना पड़ सकता है.

ये है कुलभूषण जाधव को बचाने के विकल्प – बहराल, जिस प्रकार कुलभूषण जाधव को लेकर भारत और पाकिस्तान की ओर से बयान आ रहे हैं उसको देखते हुए साफ है कि यदि पाकिस्तान ने जाधव के मामले में अधिक दुस्साहस किया तो उसको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. क्योंकि जिस प्रकार विपक्ष मोदी सरकार पर दवाब बना रहा है वह भारत को पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए मजबूर कर सकती है.

Vivek Tyagi

Share
Published by
Vivek Tyagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago