विशेष

अपनी पत्नी के नाम अकाउंट खुलवाकर आप भी पा सकते हैं 50 लाख रुपये, जानिए कैसे !

ज्यादातर महिलाएं शादी के बाद घर-परिवार के साथ अपने करियर को भी अहमियत देती हैं और शादी के बाद भी नौकरी करती हैं. लेकिन कई ऐसी भी महिलाएं होती हैं जो शादी से पहले नौकरी तो करती हैं लेकिन शादी होते ही नौकरी छोड़कर सिर्फ एक हाउस वाइफ की ज़िम्मेदारी निभाने में जुट जाती हैं.

हालांकि अधिकांश पुरुष लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खुलवाते हैं और उसमें बतौर नॉमिनी अपनी पत्नी का नाम डाल देते हैं ताकि उन्हें अगर कुछ हो जाए तो उनकी पत्नी को पॉलिसी की रकम मिल सके.

लेकिन यहां आज हम पुरुषों को बताना चाहते हैं कि वो अपनी पत्नी के नाम का अकाउंट खुलवाकर तकरीबन 50 लाख रुपये पा सकते हैं. आखिर क्या है ये पूरा मामला चहिए, इसे विस्तार से जानते हैं.

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड अकाउंट

भले ही आपकी पत्नी नौकरी करती हो या फिर वो एक हाउस वाइफ हो. इन दोनों ही हालातों में आप अपनी पत्नी के नाम से पीपीएफ यानी पब्लिक प्रॉविडेंट फंड अकाउंट खुलवा सकते हैं.

अगर आप चाहते हैं कि अपनी पत्नी के नाम पर कुछ निवेश करेंऔर उससे बेहतर रिटर्न मिले तो फिर आपके लिए पीपीएफ एक सही विकल्प साबित हो सकता है. आपको बता दें कि आप अपनी पत्नी के पीपीएफ अकाउंट में एक साल में ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये जमा करा सकते हैं.

दरअसल पीपीएफ अकाउंट पर हर साल तकरीबन 7.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. ऐसे में अगर आप अपनी पत्नी के पीपीएफ अकाउंट में 15 साल तक सालाना 1.5 लाख रुपये जमा करवाते है तो इसपर मिलनेवाले ब्याज़ के अनुसार 15 साल में आपका कुल फंड 43 लाख रुपए के करीब हो जाएगा.

15 साल में मिलेंगे 50 लाख रुपये

इस स्कीम के तहद अगर आप हर साल 1.5 लाख रुपये अपनी पत्नी के पीपीएफ अकाउंट में जमा करवाते हैं तो फिर 15 साल बाद मैच्योर होने पर आपको करीब 50 लाख रुपये मिलेंगे.

बताया जा रहा है कि आनेवाले समय में पीपीएफ अकाउंट के ब्याज़ दरों में कटौती के साथ इज़ाफा भी हो  सकता है. अगर ऐसा होता है तो ये निश्चित है कि इस अकाउंट पर मिलनेवाले ब्याज़ दरों में इज़ाफा होगा. जिससे आप 15 साल में 50 लाख रुपये पाने के हकदार बन सकते हैं.

पीपीएफ से जुड़े नियम व शर्तें

पीपीएफ अकाउंट से जुड़े नियमों के अनुसार आप ज्वाइंट अकाउंट में खाता नहीं खुलवा सकते. आप अपनी पत्नी या बच्चों के नाम पर ही यह अकाउंट खुलवा सकते हैं.

पीपीएफ अकाउंट को चालू रखने के लिए इस अकाउंट में साल में कम से कम 500 रुपये जमा करवाना होगा. 500 से लेकर आप सालाना 1.5 लाख रुपये तक की रकम इस अकाउंट में जमा करा सकते हैं.

नाबालि‍ग होने की स्थिति में अकाउंट में कम से कम 100 रुपए सालाना जमा किए जा सकते हैं. अगर आप इन नियमो को नहीं मानते है तो आपको हर साल के हिसाब से 50 रुपए अतिरिक्त जुर्माना देना होगा.

पीपीएफ में अकाउंट खुलवाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस अकाउंट में जमा की गई राशि पर मिलनेवाले ब्याज पर किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं देना पड़ता है और यह पूरी तरह से टैक्स फ्री होता है.

बहरहाल अगर आप अपनी पत्नी के नाम से कुछ पैसे निवेश करने की सोच रहे हैं तो फिर पीपीएफ स्किम में पत्नी के नाम का अकाउंट खुलवाकर आप 15 साल में 50 लाख रुपये पाने के हकदार बन सकते हैं.

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago