ENG | HINDI

बैंक में खाता खुलवाइए और जमाधन के बराबर टाकटाइम पाइए

एयरटेल पेमेंट बैंक

रिलायंस जियों के बाद अब देश की एक ओर टेलीकॅाम कंपनी प्राइस वार में कूद गई है.

रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए टेलिकॉम कंपनी एयरटेल ने एक ऐसा ऑफर पेश किया है जिसके बाद ग्राहकों की चांदी हो सकती है.

लेकिन इसके लिए एक शर्त भी है.

एयरटेल की इस सेवा का लाभ आप को तभी मिलेगा जब आप अपना बैंक अकाउंट एयरटेल पेमेंट बैंक में खुलवाए.

आपको एयरटेल पेमेंट बैंक में पैसा डिपॉजिट करने पर फ्री टॉकटाइम भी मिलेगा.

यानी आप बैंक में जितने रूपए से अकाउंट खुलवाते हैं, उतने ही रूपए का आपको टॉकटाइम मिलेगा.

आपको बता दें कि यह लाभ खाते में केवल पहली बार राशि जमा करने पर ही मिलेगा. इसमें आप 1 लाख रुपए तक जमा करके आप 1 लाख मिनट का टॉकटाइम पा सकते हैं. बताया जाता है कि बैंकिंग हिस्ट्री में यह एयरटेल की बड़ी पहल है, जो पहले कभी नहीं हुआ. इसके तहत एयरटेल पेमेंट बैंक में सेविंग अकाउंट खुलवाने वाले कस्टमर को प्रति एक रुपए के जमा पर उतने ही मिनट का टॉकटाइम दिया जाएगा.

हालांकि यह फ्री टॉकटाइम कस्टमर को अपने एयरटेल मोबाइल नंबर के लिए होगा. जब आप बैंक में खाता खुलवाएंगे तो जो आपको अकाउंट नंबर मिलेगा वहीं आपका फोन नंबर भी होगा. इस स्कीम के तहत आप देश भर में कहीं भी बात कर सकते हैं. कंपनी को उम्मीद है कि बड़ी संख्या में लोग इस स्कीम का लाभ उठांएगे. जिससे उसको दोहरा फायदा होगा. एक तो उसके ग्राहकों की संख्या में इजाफा होगा तो दूसरी ओर इसके माध्यम से कंपनी के नए खुले बैंक से भी अधिक से अधिक लोग जुड़ सकेंगे.

इसके जरिए कंपनी अपने पेमेंट बैंक में बचत खाता खोलने के लिए ग्राहकों को आकर्षित कर रही है, जिसके चलते कंपनी ने एक बड़ी घोषणा की है.

दरअसल, इस स्कीम के जरिए एयरटेल की योजना एयरटेल के टेलीकॉम इकोसिस्टम का लाभ उठाकर बैंकिंग क्षेत्र में अपनी पैंठ बनाना है.

यही वजह है कि कंपनी इस योजना को सफल बनाने के लिए अपने टेलीकॉम इकोसिस्टम का भरपूर उपयोग कर रही है.

आपको बता दे कि 23 नवंबर को एयरटेल पेमेंट बैंक की शुरुआत की गई थी, जिसके साथ यह देश का पहला पेमेंट बैंक बन गया था. एयरटेल ने अपनी इस योजना की शुरूआत राजस्थान से की है और बैंक अब साल के अंत तक राजस्थान में एक लाख से अधिक कारोबारियों को जोड़ने की योजना पर काम कर रही है.

यही वजह है कि एयरटेल पेमेंट बैंक ग्राहकों से डिजिटल पेमेंट लेने वाले इन कारोबारियों से कोई शुल्क नहीं ले रहा है.