ENG | HINDI

क्या आपने सुना है मुंबई के ‘एक रुपया क्लिनिक’ के बारे में?

एक रुपया क्लिनिक

एक रुपया क्लिनिक – वैसे तो आपने भारत में दुनिया के कई महंगे हॉस्पिटल्स के बारे में सुना और पढ़ा होगा.

लेकिन इन दिनों एक नया क्लिनिक अपने बेहतरीन आईडिया की वजह से ख़बरों में है. जी हाँ अभी हाल ही में मुंबई में एक रुपया क्लिनिक की शुरुआत की गई.

ये क्लिनिक ‘सेंट्रल रेलवे’ और ‘मैजिक दिल’ ने मिलकर शुरू किया है. शुरुआत में ये एक रुपया क्लिनिक अपनी सेवाएं घाटकोपर रेलवे स्टेशन पर दे रही है.

इस एक रुपया क्लिनिक की खासियत है कि यहाँ पर सिर्फ़ एक रूपये का ओपीडी पेपर लेकर मरीज एमबीबीएस और एमडी जैसे डॉक्टर से अपना इलाज करवा सकते है. इस एक रूपये के इलाज के साथ ही उन्हें रियायती दर पर दवाएं भी उपलब्ध करवाई जाएगी. आपको बता दें कि मध्य रेलवे में हर रोज लगभग 38 यात्री सफ़र करते है. और इस सराहनीय पहल के जरिये लोगों को सीधा फायदा मिलने जा रहा है.

फिलहाल ये एक रुपया क्लिनिक सिर्फ घाटकोपर स्टेशन पर ही शुरू किया गया है. लेकिन अगले कुछ महीनों में मध्य और हार्बर लाइन के करीब 18 स्टेशनों पर इसकी शुरुआत की जायेगी.

इन स्टेशनों पर शुरू किये जायेंगे एक रुपया क्लिनिक –

घाटकोपर के अलावा ये 1 रुपया क्लिनिक दादर, कुर्ला, सायन, भांडुप, मुलुंड, ठाणे, भायखला, विक्रोली, कलवा, उल्हासनगर, टिटवाला, अंबरनाथ, वाडाला, गोवंडी, चैंबूर, वाशी, पनवेल और मानखुर्द में शुरू किये जायेंगे.

फ़िलहाल इन एक रुपया क्लिनिक पर मरीजों के लिए ओपीडी सुविधा 12 घंटों के लिए ही रहेगी. जिसमे सुबह 9 बजे से ये ओपीडी रात 9 बजे तक चलेगी. यहाँ पर इन 12 घंटों में जनरल फिजिशियन के साथ ही कार्डियोलॉजिस्ट, त्वचा रोग विशेषज्ञ और नेत्र रोग विशेषज्ञ भी मौजूद रहेंगे. इस वन रूपी क्लिनिक में ज्यादातर जेनेरिक दवाएं ही उपलब्ध करवाई जायेगी जो कि सस्ती होती है. लेकिन फिर भी कोई ब्रांडेड दवाएं लेना चाहता है तो उसे 10-20 प्रतिशत की छूट मिलेगी. और विभिन्न पैथोलॉजिकल टेस्ट में 20-25 प्रतिशत तक छूट मिलेगी.

आज हमारे देश में बढ़ती महंगाई और डॉक्टर्स की कमी की वजह से इलाज महंगा होता जा रहा है ऐसे में एक रुपया क्लिनिक की शुरुआत करना एक सराहनीय कदम है. हम यही चाहेंगे की ये क्लिनिक अपने इस यूनिक आईडिया में सफ़ल रहे और धीरे-धीरे देश के अन्य हिस्सों में भी इस तरह से 1 रूपये क्लिनिक की शुरुआत की जाए.