ENG | HINDI

ये खिलाडी हो सकता है वन-डे क्रिकेट का नया कप्तान !

नया कप्तान

बीसीसीआई बोर्ड जानता है कि सीनियर खिलाड़ियों को एक समय बाद तो रिटायर होना ही है.

तब ऐसे में कप्तान के रूप में क्या कोई विकल्प हमारे पास है? सूत्रों की मानें तो बोर्ड मानता है कि अभी आगामी समय में काफी क्रिकेट होना है. ऐसे में धोनी और विराट को आराम की जरूरत पड़ सकती है. विराट कोहली काफी समय से टेस्ट भी खेल रहे हैं और वनडे में भी इनका खेल जारी है तो इस खिलाड़ी को कभी भी आराम की जरूरत पड़ सकती है.

तब अगर वनडे में किसी खिलाड़ी को नया कप्तान बनाया जा सकता है तो वह रविचंद्रन अश्विन हो सकता है.

सूत्रों की मानें तो सभी सीनियर खिलाड़ी ने रविचंद्रन अश्विन पर पूरा भरोसा दिखाया है.

अभी बोर्ड के दिमाग में बड़ी और आगामी सीरीजों की तैयारी चल रही है. बोर्ड चाहता है कि अब नये और युवा खिलाड़ियों को तैयार किया जाये. धोनी को विश्वकप तक कप्तान बनाना है तो उनको आराम भी दिया जाना चाहिए और वहीं विराट कोहली तो टेस्ट मैच में इतना खेल रहे हैं कि उनका रेस्ट तो कुछ समय में निश्चित हो ही जायेगा.

तब ऐसे में टीम के पास रविचंद्रन अश्विन जैसा खिलाड़ी है, जो कप्तान के रूप में नजर आ सकता है. 

अभी रविचंद्रन अश्विन ही टीम की जान हैं हो सकता है नया कप्तान –

जिस तरह से बल्लेबाजी में विराट कोहली टीम इंडिया की जान है उसी तरह से गेंदबाजी में रविचंद्रन अश्विन टीम की जान हैं.

अश्विन के अन्दर टीम की अगुवाई करने की भी क्षमता है. कोहली के बाद वनडे टीम का नया कप्तान अभी कोई बन सकता है तो वह रविचंद्रन अश्विन ही हैं. जिस तरह से इस खिलाड़ी के नाम पर चर्चा हुई है वह सभी को हैरान करने वाली है.

सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के दिमाग में काफी समय से यही नाम है. कुछ चुनिन्दा सीनियर खिलाड़ियों से ही अभी इस नाम पर चर्चा होनी बाकी है.

रविचंद्रन अश्विन का रिकॉर्ड सॉलिड है

वैसे आपको बता दें कि सीनियर खिलाड़ियों ने रविचंद्रन अश्विन के रिकॉर्ड पर जोर दिया है.

जिस मैच में आश्विन ने 3 से अधिक विकेट लिए हैं तो तब टीम की जीत का प्रतिशत 70 से ऊपर है. साथ ही साथ अभी वनडे टीम में धोनी और कोहली के अलावा यही एक ऐसा खिलाड़ी है जो दवाब को झेल सकता है. बाकी कोई भी खिलाड़ी ना तो अभी जिम्मेदारी उठा सकता है और ना ही वह दवाब झेल सकता है. शांत स्वभाव के रविचंद्रन अश्विन को पूरी टीम और कोच अनिल कुंबले भी पसंद करते हैं. इसलिए इस नाम को अगर कुछ समय के लिए नया कप्तान बनाया जाता है तो कोई भी विरोध नहीं होगा.

कुल मिलाकर यह खबर टीम और क्रिकेट प्रेमियों के लिए काफी अच्छी है कि बोर्ड के पास कप्तान का विकल्प भी तैयार है.

किसी भी तरह की अनहोनी में रविचंद्रन अश्विन को वनडे टीम का नया कप्तान बनाया जा सकता है. साथ ही साथ बीसीसीआई बोर्ड जानता है कि आगामी समय में धोनी और कोहली के ऊपर भी अधिक निर्भर रहना सही नहीं होगा.

इसलिए रविचंद्रन अश्विन को कप्तान के रूप में देखकर बोर्ड कोई गलती नहीं कर रहा है.

Article Categories:
क्रिकेट