ENG | HINDI

यहाँ ऑनलाइन चेक कर सकते हैं किसी की भी कमाई !

आय की जानकारी

आय की जानकारी – हर कोई अपनी कमाई या सैलरी बताने में हिचकिचाता है।

हमारी सैलरी चाहे जितनी भी हो जाए,  किसी दूसरे को बताने में हमे वो कम ही लगती है। लेकिन इस दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां आप बड़ी आसानी से किसी की भी कमाई के बारे में जान सकते हैं। इसके लिए आपको किसी व्‍यक्‍ति से पूछने की जरूरत नहीं है।

नॉर्वे के प्रत्‍येक नागरिक की कमाई ऑनलाइन दर्ज होती है और आप अपने  किसी पड़ोसी, दोस्‍त या रिश्‍तेदार की कमाई के बारे में ऑनलाइन जाकर जान सकते हैं। इस देश में कोई भी व्‍यक्‍ति किसी की भी सैलरी के बारे में जान सकता है।

1800 ईस्‍वी से ही यहां के लोगों को एक-दूसरे की आय की जानकारी हासिल करने की स्‍वतंत्रता दी गई है। साल 2014 में इसमें एक चीज़ बदली गई है। नई व्‍यवस्‍था के तहत अगर आप किसी व्‍यक्‍ति आय की जानकारी हासिल कर रहे हैं तो इस बात की खबर उस व्‍यक्‍ति को पहुंचा दी जाएगी।

इसका कारण है कि बच्‍चे ऑनलाइन जाकर अपने माता-पिता की इनकम के बारे में जानकारी लेने लगे थे और फिर स्‍कूल में इस वजह से बच्‍चों के बीच झगड़ों के मामले बढ़ गए थे। इस समस्‍या को देखते हुए प्रशासन ने यह बदलाव किया था।

नॉर्वे में आप किसी व्‍यक्‍ति के आय के स्रोत और एक साल की आय की जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा उसकी नौकरी के बारे में भी जानकारी मिल जाती है।

आपको बता दें कि य‍ह व्‍यवस्‍था वहां के पत्रकारों और मीडिया संस्‍थानों पर लागू नहीं होती है। मीडिया संस्‍थान किसी भी व्‍यक्‍ति की इनकम की जानकारी हासिल कर सकते हैं लेकिन वो इसे किसी और के साथ शेयर नहीं कर सकते।

खास बात ये है कि इस देश के लोग सबसे ज्‍यादा टैक्‍स भी भरते हैं और इसके बदले में सरकार अपने देश के नागरिकों को कई तरह की सुविधाएं मुहैया करवाती है।