ENG | HINDI

अंडमान के समुद्र तटों पर..

अंडमान के समुद्र तटों पर..

दूर नीले समंदर में अठखेलिया करती लहरें और चारों तरफ बस पानी ही पानी, ऐसे में आप खुद को पाएंगे अंडमान और निकोबार के द्वीपों पर. बंगाल की खाड़ी में बसा हुआ ये द्वीपों का समूह, आपको इसकी सुंदरता से अभिभूत कर देगा. जब पर्यटक यहां घूमने आते हैं तो इसकी सुंदरता के पुल बाँधते नहीं थकते.

ऐसा कहा जाता है कि अंडमान और निकोबार द्वीपों का इतिहास करीब दो हज़ार वर्ष पुराना है. यहाँ के अनेक स्थानों आदिवासी जनसंख्या का भी निवास है. इसके साथ ही यहाँ के घने जंगलों में कई प्रकार की दुर्लभ वनस्पति और जीव जंतु भी पाए जाते हैं.

यहाँ आप हवाई जहाज़ या पानी के जहाज़ द्वारा भी पहुँच सकते हैं. हवाई यात्रा की सुविधा कोलकाता या चेन्नई से प्राप्त हो सकती है. जब आप यहा की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में पहुंचेंगें तो पाएँगें कि अधिकतर जनसंख्या दक्षिण भारतीय है. हालांकि यहाँ के लोग बहुत ही सरल और सीधे हैं. इस छोटे से राज्य के राजस्व में पर्यटन आय का बहुत बड़ा योगदान है.

यहाँ पर घूमने योग्य कई स्थल हैं. यहाँ के सुन्दर समुद्र तट, पुराना इतिहास, घने जंगल और वनस्पति ऐसी कईं चीज़ें हैं जो आपको आकर्षित करेंगी. वर्ष 2004 की सुनामी ने इस जगह को भी अपनी चपेट में लिया था और काफी क्षति पहुंचाई थी. किन्तु इसकी रमणीयता फिर लौट आई है . दुनिया भर से हजारों  पर्यटक अपनी छुट्टियो का आनंद  लेने यहाँ  आते हैं.

यहाँ के कईं समुद्र तट काफी शांति पूर्ण होते हैं और यही वजह है कि लोग यहाँ पर काफी आराम महसूस करते हैं. यहाँ के समुद्रा तटों के अलावा ऐसी कही जगह हैं जो आपको अतीत   की ओर ले जाती हैं. यहा की सेल्युलर ज़ैल जो कि अंग्रेज़ों के ज़माने में बनी थी, काफी प्रसिद्ध है. स्वत्तंत्रता सेनानी, विनायक दामोदर सावरकर को अंग्रेज़ों ने इसी ज़ैल में कैद किया था ताकि वो बाहरी दुनिया से पूरी तरह से कट जाएं. आज भी इस जगह पर साउण्ड एंड लाईट  शो का आयोजन होता है जो कि उस पुराने वक़्त को पूरी तरह से जीवंत कर देता है.

इसके अलावा महात्मा गाँधी मरीन नेशनल पार्क, अनेक समुद्र तट जैसे रॉस आइलॅंड, वाइपर आइलॅंड आदि लोकप्रिय जगह हैं. निकोबार द्वीप के हेवलौक आइलॅंड में देश का इकलौता ज्वालामुखी स्थित है. कईं  स्थानों पर  अलग अलग जन-जातियों की  जनसंख्या होने  के कारण आम जनता का आना-जाना निषेध है. यहाँ का सुहावना मौसम भी इस जगह को पर्यटन के हिसाब से एकदम अनुकूल बना देता  है.

तो इन छुट्टियों में, इस सुन्दर द्वीपों का मज़ा लेने ज़रूर जाइये और अपने आप को पूरी तरह से तरो ताज़ा कर के लौटिये!

Don't Miss! random posts ..