ENG | HINDI

ओम पूरी : कभी झूठे गिलास धोने वाला बन गया सबसे बेहतरीन अभिनेता

ओम पूरी

ओम पूरी – अपने दमदार अभिनय से विश्व सिनेमा में भारत का नाम रोशन करने वाला चमकता हुआ सितारा ओम पूरी आज हमारे बीच नहीं रहे, उनका दिल का दौरा पड़ने से आज सुबह निधन हो गया।

अपनी जबरदस्त एक्टिंग स्किल और संवाद अदायगी की वजह से हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक अपनी चमक बिखेरने वाले अभिनेता ओम पूरी आज भले ही हमारे बीच नहीं है लेकिन उनकी फिल्मों की वजह से वे सदियों तक याद किये जायेंगे।

ओम पूरी का बचपन बड़ा संघर्ष भरा था, पांच वर्ष की छोटी सी उम्र में ही उन्होंने पैसे की कीमत समझ ली थी।

वे रेल की पटरियों से कोयला बिनकर घर लाया करते थे.

सात साल की उम्र तक वे चाय की दुकानों में झूठे गिलास धोने का काम किया करते थे। इस दौरान उन्होंने पढ़ाई भी की और कई छोटी-मोटी नौकरियां करते हुए कॉलेज तक पहुँच गये।

300 से भी ज्यादा फिल्मों में अपनी एक्टिंग से लोगो का दिल जीतने वाले ओम पूरी एक्टिंग नहीं आर्मी में जाना चाहते थे। उनका पूरा नाम ओम राजेश पूरी था.

18 अक्टूबर 1950 को हरियाणा के अम्बाला में जन्मे ओम पूरी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पंजाब के पटियाला से पूरी की थी, ओम पूरी के पिता इंडियन आर्मी में कार्यरत थे।

फिल्म स्कूल से ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा से एक्टिंग के गुर सीखे. इसके उपरांत वे मुंबई आये, लेकिन संघर्ष का दौर जारी रहा धीरे-धीरे आर्ट फिल्मों में काम मिलने लगा और उनकी एक्टिंग को सराहा जाने लगा और इस तरह इंडियन सिनेमा को एक बेहरीन अभिनेता मिला जिसनें अभिनय को एक अलग ही ऊँचाई पर लेकर गया।

ओम पुरी के बारे में कहा जाता है कि वे सिर्फ एक बेहतरीन अभिनेता ही नही बल्कि एक बेहतरीन इंसान भी थे. उनसे मिलने वाले लोगो का कहना है कि जब भी वो लोगो से मिलते थे वे खुद के बारे में कम लेकिन मिलने वालों से उनके बारे में ज्यादा बातें करते थे।

अपनी एक्टिंग से लोगो के रोंगटे खड़े कर देने वाले ओम पुरी, खुद साधारण जीवन जीते थे और आम आदमी की बातें किया करते थे। कई गंभीर मुद्दों पर अपनी बेबाक राय रखने वाले ओम पुरी कई बार विवादों में भी रहे है।

ओम पुरी साहब आज भले ही हमारे बीच नही रहे लेकिन आज भी अर्धसत्य में उनकी वर्ल्ड क्लास एक्टिंग को सदियों तक याद किया जायेगा।

उनकी सोच और उनकी सोच पर बनी फिल्में हमेशा हमारे साथ रहेगी।

आज इंडियन सिनेमा ने एक्टिंग के नायाब हीरे को खो दिया है… यंगीस्थान की तरफ से भी श्रद्धांजलि!

Article Categories:
बॉलीवुड

Don't Miss! random posts ..