ENG | HINDI

दुनिया भर के 6 सबसे प्राचीन हिंदू मंदिर

प्राचीन हिंदू मंदिर

प्राचीन हिंदू मंदिर – भारत, मंदिरों का देश! इस देश में इतने सारे मंदिर हैं कि आपको एक जगह ऐसी नहीं मिलेगी जहां कोई मंदिर दिखाई ना दे!

प्राचीन समय से इस देश में राजा, महाराजा और आम लोग भी मंदिरों की स्थापना करते आ रहे हैं. भारत के बाहर भी कई प्राचीन हिंदू मंदिर मौजूद हैं. उनके बारे में जानकार आप सोच में पद जाएंगे.

कितने मंदिर मुग़लों ने तोड़ दिए और न जाने कितने मंदिर अंग्रेजों ने तोड़ दिए!

लेकिन कुछ मंदिर हैं जो वक़्त की कसौटी पर खरे उतरे हैं

हम आपके सामने लाए हैं वे 6 सबसे पुराने हिंदू मंदिर जो आपको विश्वास दिलाएंगे कि अगर नीव मज़बूत हो तो आपको कोई हिला नहीं सकता. वक़्त भी नहीं!

प्राचीन हिंदू मंदिर –

1) सुब्रमण्यम मंदिर (तमिल नाडू) – 2000 साल पुराना

2004 में तमिल नाडू में आई सुनामी में कई जानें गई थीं और अरबों की संपत्ति का नुक्सान हुआ था. लेकिन महाबलीपुरम के करीबी तट में एक ऐसा मंदिर उभरा जिसने देश भर के लोगों को चौका दिया. यह मंदिर था सुब्रमण्यम मंदिर. वैज्ञानिकों का मानना है कि यह मंदिर 2000 साल से भी ज़्यादा पुराना हो सकता है.

Subramanya

2) लाड खान मंदिर (कर्नाटक) – 1500 साल पुराना

कर्नाटक के ऐहोले में कई प्राचीन मंदिर हैं लेकिन उनमें से सबसे प्राचीन हिंदू मंदिर है लाड खान मंदिर. लोगों ने अंदाजा लगाया है कि यह मंदिर 1500 साल पुराना है, लेकिन कुछ कहते हैं कि यह मंदिर और भी ज़्यादा पुराना है. लाड खान मंदिर का नाम उस भिक्षु पर पड़ा जो इस मंदिर में 19वी सदी में रहता था.

ladkhan

3) कटासराज मंदिर (पाकिस्तान) – 5000 साल या उससे भी पुराना.

ऐसा माना जाता है कि कटासराज मंदिर महाभारत के पहले भी मौजूद था. कटासराज मंदिर और मुल्तान सूर्य मंदिर महाभारत युग के दो महान मंदिर थे लेकिन मुल्तान सूर्य मंदिर को सन 1600 ए.डी में अरबी सेना ने तहस महस कर दिया. ऐसा माना जाता है कि स्वयं कृष्ण ने इस शिव मंदिर की नीव रखी थी और उन्होंने खुद ने बनाया हुआ एक शिव लिंग भी स्थापित किया था.

katasraj

4) चंगु नारायण मंदिर (नेपाल) – 1500 पुराना.

नेपाल में स्थित चंगु नारायण मंदिर नेपाल के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है. यह मंदिर 1500 साल पुराना है. नहुत लोग ये भी मानते हैं कि ये नेपाल का सबसे पुराना मंदिर है.

changunarayan

5) अंग्कोर वाट (कंबोडिया) – 1000 साल पुराना.

कंबोडिया का अंगकोर वाट मंदिर दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर है. किसी भी धर्म में इतना विशाल मंदिर, गिरजाघर या मस्जिद नहीं बना है. ये करीब हज़ार साल पुराना है लेकिन अभी भी सीना ताने अपनी महानता का परिचय देते हुए बेधड़क खड़ा है.
angkorwat

6) मुंडेश्वरी मंदिर (बिहार) – 1700 साल पुराना.

1700 साल पुराना, मुंडेश्वरी मंदिर, बिहार के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है. गुप्ता राज के समय बनवाया गया यह मंदिर आज भी लोगों के आकर्षण का कारण बना हुआ है. यह मंदिर शिव और शक्ति को समर्पित है.

mundeshwari

ये है दुनिया भर के सबसे प्राचीन हिंदू मंदिर.

Don't Miss! random posts ..