ENG | HINDI

चेहरे को दोबारा जवान देखने के लिए कीजिए बस 2020 तक का इंतजार !

लंबी उम्र होने के बावजूद जवान

लंबी उम्र होने के बावजूद जवान – आजकल छोटी उम्र में ही लोग मैच्योर यानि उम्र से बड़े दिखते हैं।

जिसका कारण है लोगों की बदलती जीवन शैली और उसका तनाव. कभी-कभार यह तनाव लोगों के चेहरों पर डार्क सर्कल, झुर्रियां व डल स्किन के रूप में देखा जाता है, जिससे व्यक्ति समय से पहले ही बुढ़ा नजर आता है। मगर कैलिफोर्निया में हुई रिसर्च के मुताबिक यह दावा किया गया है कि लोगों की उम्र तो बढ़ेगी लेकिन उम्र के निशान चेहरे पर नजर नहीं आएंगे।

मतलब लोग दोबारा लंबी उम्र होने के बावजूद जवान लग सकते हैं।

जी हां, कैलिफोर्निया के सॉक इंस्टीट्यूट ने कुदरत और किस्मत के खेल को बदलने का दावा किया है। जिसमें उनकी रिसर्च इंसान को बूढ़ा नहीं होने देगी। हालांकि यह रिसर्च आरंभिक दौर मे है, जो 2020 तक खिंच सकती है। लेकिन यह तय है कि यदि प्रयोग सफल रहा तो यह मानव इतिहास की बड़ी खोज साबित होगी।

दरअसल, रिसर्च के नतीजों में यह खुलासे हुए कि त्वचा के नीचे प्रोटीन की एक परत होती है, जिसके गायब होने की वजह से व्यक्ति बुढ़ा नजर आता है और तब त्वचा में झुर्रियां पड़नी शुरू हो जाती है।

तो वैज्ञानिक त्वचा की इस परत को खत्म होने का कार्य कर रहे हैं।

वह आगे बताते हैं कि शरीर के सेल्स को रिप्रोग्राम करने से वो नए हो जाएंगे और उनमें नयी ऊर्जा भी आ जाएगी। जिससे त्वचा की ढलती रंगत दोबारा जवान हो सकती है। लंबी उम्र होने के बावजूद जवान दिखेगा इन्सान.

इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने यह प्रयोग चूहों पर आजमाया था। इलाज के बाद चूहों के भीतर कुछ बदलाव देखे गए। इस प्रयोग को तकरीबन 6 हफ्तों तक किया गया। जिसमें चूहें जवान दिखने लगे थे। उनमें दोबारा फुर्ती आ गई थी। साथ ही उन चूहों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ गई थी।

आपको बता दें कि यह रिसर्च उन चूहों पर किया गया था जो प्रोजेरिया बीमारी से पीड़ित थे। यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें जीव तेजी से बूढ़ा होता है। मगर उन पर किये प्रयोग के बाद चूहें दोबारा जवान दिखने लगे।

हालांकि सॉक इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिक बुढ़ापे का पूरी तरह से खात्मा करने की बात नहीं कहते बल्कि उनका मकसद बुढ़ापे की प्रक्रिया को काफी धीमा करना है ताकि इंसान स्वस्थ रहे और ज्यादा जी सके। लेकिन  यह रिसर्च आपको जवान बनाने की सौ फीसदी गारंटी भी नहीं देता है। क्योंकि ज्यादा मात्रा में सेल्स से छेड़छाड़ करने से शरीर के जरूरी अंग काम करना बंद कर सकते हैं।

यहां तक कि इंसान की मौत भी हो सकती है।

इस तरह से लंबी उम्र होने के बावजूद जवान दिखेगा इन्सान – इसके साथ-साथ वैज्ञानिकों का यह कहना है कि इस रिसर्च को पूरा होने में 10 साल का लंबा समय लग सकता है और वह इस ऐतिहासिक रिसर्च की गारंटी नहीं दे सकते हैं कि यह इंसानों के लिये किस हद तक लाभकारी होगा।