ENG | HINDI

रोजाना बालों में तेल लगाने से होते हैं ये 5 फायदे !

बालों में तेल

आजकल लगभग हर कोई बालों की किसी न किसी समस्या से परेशान नजर आता है.

बालों का झड़ना, असमय बालों का सफेद होना और डैंड्रफ जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए तमाम तरह के हेयर प्रोडक्ट और महंगे ट्रीटमेंट का सहारा लिया जाता है.

बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई मंहगे ट्रीटमेंट लेने के बावजूद उसके रिजल्ट के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है. ऐसे में हम सबसे आसान और घरेलू नुस्खे पर कभी ध्यान ही नहीं देते हैं जो बालों की सभी समस्याओं का एकमात्र कारगर ईलाज है.

आइए हम आपको बताते हैं कि हर रोज़ बालों में तेल लगाने की आदत आपके बालों को किस तरह से एक नई जिंदगी दे सकती है.

बालों में तेल –

 1 – बालों की होती है अच्छी ग्रोथ

हफ्ते में तीन से चार बार बालों में तेल लगाकर डैमैज्ड बालों की क्वालिटी को काफी हद तक सुधारा जा सकता है. तेल से स्कैल्प पर अच्छे से मसाज करने पर ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आता है.

बालों के जड़ों में तेल एब्जॉर्ब होने से उसे कई जरूरी पोषक तत्व आसानी से मिल जाते हैं. इससे बालों की अच्छी ग्रोथ होती है तभी तो बाल लंबे, घने और मुलायम होते हैं.

2 – बाल होते हैं जड़ों से मजबूत

रोजाना तेल से स्कैल्प की मालिश करने से बाल जड़ से मजबूत होते हैं. इससे बालों की ग्रोथ भी सही होती है और बालों के झड़ने की समस्या भी खत्म हो जाती है.

कैस्टर ऑइल, आल्मंड ऑइल और ऑलिव ऑइल बालों के लिए जरूरी कई सारे पोषक तत्वों की पूर्ति करते हैं. बालों में तेल लगाने से रूखे, बेजान और दोमुहें बालों की समस्या भी दूर होती है.

3 – डैंड्रफ से मिलता है छुटाकारा

स्कैल्प की ड्राइनेस की वजह से सिर में डैंड्रफ की समस्या पैदा हो जाती है. डैंड्रफ की वजह से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं. इसके साथ ही सिर में खुजली और इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाती है.

तेल से स्कैल्प की मालिश करने से स्कैल्प पर किसी भी तरह ही गंदगी नहीं बैठती है. इसलिए हर रोज सिर पर तेल लगाकर और बालों को अच्छी तरह से शैंपू करके डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

4 – फंगल इंफेक्शन से मिलता है छुटकारा

अगर आप अपने बालों में तेल नहीं लगाते हैं तो इससे सिर में गंदगी जम सकती है और इससे कई तरह के फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है. बालों की गंदगी से जूं और डैंड्रफ की समस्या भी हो सकती है.

रोजाना तेल में शहद मिलाकर उससे स्कैल्प की मालिश करने से सिर के फंगल इंफेक्शन से छुटकारा मिलता है. इसके साथ ही ये नुस्खा बालों की जड़ों को हाइड्रेट रखता है और बालों को मजबूती प्रदान करता है.

5 – बालों को सफेद होने से बचाए

अनहेल्दी लाइफ स्टाइल की वजह से आजकल अधिकांश लोगों के बाल समय से पहले ही सफेद होने लगे हैं. वैसे खराब डाइजेशन, प्रोटीन और विटामिन्स की कमी भी समय से पहले बालों को सफेद करने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं.

लेकिन आप हर रोज तेल से बालों की मालिश करके इस समस्या से काफी हद तक छुटाकारा पा सकते हैं. रोजाना तेल की मालिश करने से बाल काले, लंबे और घने बने रहते हैं. इसके अलावा तेल सूरज के हानिकारक किरणों से भी बालों की रक्षा करता है.

बहरहाल रोजाना तेल से स्कैल्प की मालिश करने से ही अगर बालों की तमाम समस्याएं दूर हो जाती हैं तो फिर हमें अपने बालों में हर रोज तेल लगाने की आदत डाल लेनी चाहिए.

Don't Miss! random posts ..