ENG | HINDI

इस वजह से सदियों से सूर्य देव को जल चढाने की चली आ रही है परंपरा !

सूर्य को जल चढ़ाना

अधिकांश लोग हर रोज सुबह नहा धोकर ग्रहों के राजा सूर्य देव को जल चढ़ाते हैं. हालांकि सूर्य को जल चढ़ाने की ये परंपरा सदियों से चली आ रही है.

सूर्य को जल चढ़ाने से हमारे व्यक्तित्व पर सीधा असर पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं के अनुसार सूर्य ग्रहों के स्वामी हैं इसलिए अगर वो हमसे प्रसन्न रहते हैं तो बाकी ग्रहों की भी कृपा प्राप्त की जा सकती है.

विज्ञान भी इस बात को मानता है कि सूर्य को जल चढ़ाना हर इंसान के लिए लाभदायक होता है.

तो चलिए हम आपको बताते हैं सूर्य को जल चढ़ाना आपको कैसे  लाभदायक हो सकता है –

सूर्य को जल चढ़ाना

सूर्य को जल चढ़ाने से होनेवाले फायदे

कहा जाता है कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम भी सूर्य को जल चढ़ाया करते थे और ये परंपरा सदियों से चली आ रही हैं. सूर्य को जल चढ़ाना हर इंसान के लिए बेहद फायदेमंद है.

1- इंसान को मिलता है आत्मबल

सूर्य को जल चढ़ाने के लिए हर रोज जल्दी उठना चाहिए. उन्हें नियमित रुप से जल देने से आत्मा की शुद्धि होती है और इंसान को आत्मबल मिलता है.

 2- मिलता है स्वास्थ्य लाभ

जल्दी उठकर सूर्य को जल चढ़ाने से ताज़ी हवा मिलती है और सूर्य की किरणें हमपर पड़ती हैं जो हमें स्वस्थ रखने के साथ ही ढे़र सारे आरोग्य लाभ देती हैं.

3- आर्थिक तंगी और बाधाएं होती हैं दूर

सूर्य को जल देने से आर्थिक तंगी दूर होती है और इंसान के बिगड़ते हुए सभी काम बनने लगते हैं. इतना ही नहीं इससे सारी बाधाएं भी एक-एक करके दूर होने लगती हैं.

4- नौकरी की परेशानी होती है दूर

सूर्य को नियमित रुप से जल देने से नौकरी और व्यवसाय में कोई परेशानी नहीं आती है अगर कोई परेशानी आती भी है तो वो अपने आप दूर होने लगती हैं.

5- बढ़ती है आंखों की रोशनी

सूर्य को जल चढ़ाते वक्त लोटे से जो पानी की धारा गिरती है उस धारा के बीच से उगते हुए सूर्य को देखने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

6- मिलता है विटामिन डी

सूर्य की किरणों से हमारे शरीर को विटामिन डी मिलता है. सिर्फ सुबह के समय ही सूर्य की किरणें हमे लाभ पहुंचाती हैं. इसलिए सुबह-सुबह ही सूर्य को जल चढ़ाना फायदेमं होता है.

7- तांबे के लोटे से चढ़ाएं जल

सूर्य को जल चढ़ाने के लिए तांबे के लोटे का इस्तेमाल करना चाहिए. तांबे के लोटे में जल, जल में चावल, रोली, चीनी और फूल डालना चाहिए. सूर्य को जल चढ़ाते वक्त गायत्री मंत्र का जप करना चाहिए या फिर भगवान सूर्य के नामों का भी जप किया जा सकता है.

सूर्य को जल चढ़ाना फायदेमंद है – गौरतलब है कि सूर्य की आराधना से इंसान के जीवन के तमाम कष्ट दूर होने लगते हैं इतना ही नहीं इससे अन्य ग्रहों की पीड़ा भी दूर होने लगती है इसलिए तो सदियों से लोग सूर्य देव को जल चढ़ाते आ रहे हैं.

Don't Miss! random posts ..