ENG | HINDI

अक्टूबर महीने में सैर करने के लिए बेस्ट हैं भारत के ये 7 पर्यटन स्थल !

अक्टूबर महीने में सैर करने के लिए

अक्टूबर महीने में सैर करने के लिए – कामकाज और रोजमर्रा की भागदौड़ से थोड़ा सा ब्रेक लेकर वैसे तो हर कोई अपने परिवार के साथ कहीं ना कहीं घूमने का प्लान बनाता ही है.

ऐसे में अक्सर हर कोई भारत के बेस्ट और सस्ते डेस्टिनेशन की तलाश करता है. अगर आप भी अक्टूबर महीने में सैर करने के लिए प्लान बना रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं भारत के 7 बेहतरीन और सस्ते पर्यटन स्थल.

अक्टूबर महीने में सैर करने के लिए –

1- लाहुल स्‍पीति, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के लाहुल स्पीति में घूमने का असली मजा अक्टूबर के महीने में आता है. खूबसूरत वादियों, हरी-भरी पहाड़ियों से घिरे लाहुल स्पीति में ट्रैकिंग का मजा ही कुछ और है. यहां आकर आपको प्रकृति के करीब होने का सुखद अहसास होगा.

2-  ऋषिकेश, उत्तराखंड

उत्तराखंड के देहरादून जिले में स्थित ऋषिकेश पर्यटकों का पसंदीदा पर्यटन स्थल है. यहां प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों को देखने के अलावा आप अक्टूबर महीने में राफ्टिंग का भरपूर आनंद उठा सकते हैं और वो भी बहुत ही कम बजट में.

3- बांधवगढ़ नेशनल पार्क, एमपी

मध्य प्रदेश का बांधवगढ़ नेशनल पार्क अक्‍टूबर में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगह के तौर पर जाना जाता है. यह पार्क बाघों के लिए दुनियाभर में मशहूर है. यहां आकर आप प्रकृति के करीब होने का आनंद उठा सकते हैं.

4- पचमढ़ी, मध्य प्रदेश

पंचमढ़ी मध्य प्रदेश का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. पंचमढ़ी स्थित धूपगढ़ी की चोटी, सतपुड़ा पर्वत की वादियां और घने जंगल आपका मन मोहने के लिए काफी है. अक्टूबर का महीना इस पर्यटन स्थल की सैर के लिए सबसे बेहतर माना जाता है.

5- जोधपुर, राजस्थान

यूं तो राजस्थान में घूमने के लिए कई जगहें मशहूर है लेकिन जोधपूर की सैर का मजा ही कुछ और है. जोधपुर को सन सिटी और ब्लू सिटी भी कहा जाता है. यहां स्थित मेहरानगढ़ के किले से पूरा शहर नजर आता है. अक्टूबर में आप यहां की सैर का प्लान बना सकते हैं.

6- वरकला, केरल

दक्षिण भारत के केरल स्थित वरकला खजूर के पेड़ों से घिरा हुआ बेहद ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है. यहां के खूबसूरत कोस्टलाइन, बीच, लाइट हाउसेस और हिल्स यहां आनेवाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं.

7- हम्पी, कर्नाटक

कर्नाटक के हम्पी को यूनेस्को के 32 भारतीय वर्ल्ड हेरीटेज जगहों में शामिल किया गया है. हम्पी अपने शानदार मंदिरों और आर्किटेक्चर के लिए मशहूर है. यहां घूमने के लिए अक्टूबर का महीना सबसे बेस्ट माना जाता है.

बहरहाल अगर आप कम खर्च में अपनी छुट्टियों को यादगार बनाना चाहते हैं तो फिर अक्टूबर महीने में सैर करने के लिए अपने परिवार के साथ इन जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं.