ENG | HINDI

अश्लील तस्वीरें भेजने वाले लड़के को जब इस लड़की ने दिया ऐसा जवाब!

अश्लील तस्वीरें भेजने वाले लड़के

अश्लील तस्वीरें भेजने वाले लड़के – जब से इंटरनेट और सोशल मीडिया ने हमारी जिंदगी में कदम रखा है तबसे इसके फायदे तो हुए है लेकिन इसके नुक्सान भी देखने को मिल रहे है।

आपको बता दें कि जैसे-जैसे हम टेक्नोलॉजी में आगे बढ़ते जा रहे है वैसे-वैसे क्राइम करने वाले लोग भी अब हाईटेक हो गए है।

ऐसा ही एक मामला हाल ही में स्कॉटलैंड में सामने आया जहाँ रेबेका मेक्ग्रेगार नाम की एक लड़की ने सोशल मीडिया पर अश्लील तस्वीरें भेजने वाले लड़के के खिलाफ ऐसा कदम उठाया कि वो अब कभी ऐसी हरकत करने की हिम्मत नही करेगा।

दरअसल रेबेका एक फोटोग्राफर है और वे आये दिन सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें शेयर करती रहती है, ताकि लोग उनके काम को जाने और उन्हें आगे काम मिले। लेकिन उन्हें क्लाइंट्स की जगह पर ऐसे लोग मिल जाते है जो उन्हें अपनी नंगी और अश्लील तस्वीरें भेज देते है। तस्वीरें भेजने वाले उन्हें अश्लील मैसेज भी भेज देते है और अक्सर उन्हें इस तरह के मैसेज और तस्वीरें मिलती रहती है जिनमें अश्लील बातें और न्यूड फोटो होती है।

पिछले दिनों रेबेका को ऐसी ही एक तस्वीर मिली जिसमें ग्लेन नाम के एक लड़के ने उन्हें अपनी नंगी तस्वीर भेजी जिसमे उसका चेहरा नहीं दिख रहा था।

रेबेका ने जब ग्लेन से पूछा की आखिर उसने इस तरह की अश्लील तस्वीर उन्हें क्यों भेजी, तो उसने कोई जवाब नहीं दिया।

संयोग से रेबेका को ग्लेन की माँ फेसबुक पर मिल गई, रेबेका ने ग्लेन के मैसेज का स्क्रीनशॉट उन्हें भेज दिया, साथ ही उस स्क्रीनशॉट को अपनी फेसबुक वाल पर भी शेयर कर दिया जिसे अब तक ग्यारह सौ से ज्यादा लोग शेयर कर चुके है।

सोशल मीडिया पर इस तरह की अश्लीलता के खिलाफ खुलकर सामने आने के लिए रेबेका की खूब तारीफ हो रही है।

इस बारे में रेबेका का कहना है कि ऐसे लोगों को ब्लॉक करना इस समस्या का समाधान नहीं है क्योंकि आप तो बच निकलते है लेकिन ये लोग सुधरते नहीं है। हालाँकि ये सभी हरकते सायबर क्राइम के अंतर्गत आती है इसलिए आप पुलिस में भी शिकायत कर सकते है। लेकिन अपने लेवल तक इस तरह की हरकत को कभी भी बर्दास्त नहीं करे और उसे उजागर करे।