ENG | HINDI

मेट्रो स्टेशन में इस जगह रखी जाती हैं लाशें, गलती से भी ना जाये यहाँ

मेट्रो स्टेशन

मेट्रो स्टेशन – न्‍यूयॉर्क सिटी में काम करने वाले वर्कर्स इन दिनों काफी परेशान हैं।

उनका कहना है कि उनके लिए जो बाथरूम और रेस्‍टरूम बनाए गए हैं उनमें मुर्दा लोगों को रखा जाता है।

मेट्रो स्टेशन में काम करने वाले लोगों का कहना है कि जब भी किसी व्‍यक्ति की मौत होती है या कोई खुदखुशी करता है तो उसकी लाश को पास के कमरे में ले जाकर रख दिया जाता है। उन्‍हें इस बात से कोई लेना देना नहीं है कि उसक कमरे में कर्मी खाना खा रहे हैं या कुछ समय के लिए आराम कर रहे हैं।

अधिकारियों का कहना है कि यातायात में किसी भी तरह की कोई रूकावट न आए इसलिए वे ऐसा करते हैं। लाश की शिनाख्‍त करने और मेडिकल एक्‍सपर्ट के द्वारा जांच होने के बाद ही शव को स्‍टेशन से बाहर ले जाया जाता है। ऐसा करने में लगभग 2 से 3 घंटे लग जाते हैं। इस स्थिति से निपटने के लिए ही मेट्रो में ऐसा किया जाता है। अगर वे ऐसा न करें तो प्‍लेटफॉर्म या पब्लिक एरिया में भगदड़ मच जाएगी और स्थिति को संभालने में और परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

मेट्रो स्टेशन कमिर्योंने बताया कि लाश को जिस जगह पर रखा जाता है उसे वहां से हटाने के बाद भी अच्‍छी तरह से कमरे की सफाई नहीं की जाती है और ना ही बाथरूम साफ किए जाते हैं। ऐसे में वहां काम करने वाले कर्मचारियों को गदंगी में रहना पड़ता है।

मेट्रो स्टेशन में काम करने वाली एक युवती का कहना है कि जब वह बाथरूम गईं तो वॉशवेसन में बाल और शरीर के टुकड़े पड़े हुए थे। वहां की यूनियन ने बताया कि ऐसा दुर्व्‍यवहार बहुत सालों से होता आ रहा है परन्‍तु इसमें कोई सुधार की सभावना नहीं है और न ही इसके खिलाफ कोई एक्‍शन लिया जा रहा है।