ENG | HINDI

न्यूट्रिशियन साइंस की बढ़ रही है मांग, इस कोर्स के बाद आप भी बन सकते हैं डॉक्टर !

न्‍यूट्रिशनिस्‍ट

आजकल लोग अपने खानपान और सेहत को लेकर काफी सतर्क हो गए हैं और इसी वजह से न्‍यूट्रिशनिस्‍ट की डिमांड बहुत बढ़ गई है।

अब लाइफ बहुत ज्‍यादा चैलेंजिंग हो गई है और इससे निपटने के लिए हैल्‍दी फूड खाना बहुत जरूरी है लेकिन आपको क्‍या और कौन-सा फूड कितनी मात्रा में और कब लेना है, ये आपको पता नहीं होता।

आपके इन्‍हीं सवालों का जवाब होता है न्‍यूट्रि‍शनिस्‍ट के पास। न्‍यूट्रिशनिस्‍ट आपकी सेहत का पूरा ख्‍याल रखते हैं।

अब आप बारहवीं करने के बाद न्‍यूट्रिशनिस्‍ट का कोर्स भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि किस तरह आप इस कोर्स के ज़रिए अपना करियर बना सकते हैं।

क्‍या होता है काम

न्‍यूट्रिशनिस्‍ट डाइटीशियन विज्ञान का ही एक हिस्‍सा है जिसमें आपके स्‍वास्‍थ्‍य के अनुकूल ही आपका आहार बनाया जाता है। न्‍यूट्रिशनिस्‍ट ध्‍यान रखते हैं कि आपकी उम्र, बीमारी के अनुसार आपको किस प्रकार की डाइट लेनी चाहिए और साथ ही आहार को किस तरह तैयार करना है ये भी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट का ही काम होता है।

क्‍या है योग्‍यता

न्‍यूट्रिशनिस्‍ट बनने के लिए आपके पास बारहवीं में होम साइंस का विषय होना जरूरी है। लेकिन इसके बिना भी आप ये कोर्स कर सकते हैं। बारहवीं के बाद आप दो साल का न्‍यूट्रिशियन डिग्री कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा बीएसी, एमएससी में भी डिग्री ले सकते हैं।

कहां से करें

आप न्‍यूट्रिशनिस्‍ट का कोर्स दिल्‍ली यूनिवर्सिटी, इग्‍नू, बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, कोलकाता विश्‍वविद्वालय जैसी नामचीन संस्‍थाओं से कर सकते हैं। यहां पर आपको प्‍लेसमेंट फेसिलिटी भी मिल सकती है।

नौकरी के अवसर

आज के समय में न्‍यूट्रिशियन एक उभरता हुआ करियर क्षेत्र है। यहां पर नौकरियों की कोई कमी नहीं है। न्‍यूट्रिशियन का कोर्स करने के बाद आपको हॉस्‍पीटल, नर्सिंग केयर, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एक शिक्षक के रूप में भी नौकरी मिल सकती है। इसके अलावा आप किसी फाइव स्‍टार होटल, फूड मैन्‍यूफैक्‍चरिंग रिसर्च लैब्‍, चाइल्‍ड हैल्‍थ केयर सेंटर, फिटनेस सेंटर और सरकारी स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थान में भी नौकरी कर सकते हैं।

सैलरी

कोर्स करने के बाद शुरुआती समय में ट्रेनी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट के रूप में आपको कम से कम प्रतिमाह 10,000 रुपए की सैलरी मिल सकती है। 2-3 साल का अनुभव होने के बाद आपको 25,000 या उससे ज्‍यादा सैलरी मिल सकती है। अनुभव के साथ-साथ सैलरी भी बढ़ जाती है।

अगर आप भी बारहवीं के बाद सोच रहे हैं कि क्‍या करें तो आप न्‍यूट्रिशनिस्‍ट का कोर्स कर अपना करियर बना सकते हैं। इस क्षेत्र में काम करने पर आपको सम्‍मान भी खूब मिलता है।