ENG | HINDI

क्या वाकई में अशुभ है 13 नंबर या फिर है मन का वहम

13 नंबर

13 नंबर एक ऐसा आकड़ा है जिसे दुनिया की कई सभ्यताओं में अपशकुन का संकेत माना जाता है.

ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि कहा जाता हैं कि  इस तारीख पर कई दुर्घटनाएं और बुरी बातें  हुई है.

आईए जानते क्या है वो बातें जिसकी वजह से लोग 13 नबंर को मानते है अनलकी

1.   13 नंबर से डर को फोबिया भी कहा जाता है. इसे ट्रिसडेकाफोबिया का नाम दिया गया है. ये बना है ट्रिस यानि तीन काई यानि और, डेका यानि दस फोबिया यानि डर से मिलकर बना है

2.   कहा जाता है जब जीजस ने अपने अनुयायियों के साथ भोजन किया था तब उनको मिलाकर कुल 13 अनुयायी थे. इसके बाद उनको सूली पर चढ़ा दिया गया था. ब्रिटेन के एक मशहूर होटल में तो अगर 13 लोगो के खाने का आर्डर मिलता है तब भी 14 वीं चेयर सजाई जाती है और उस पर केस्पर नाम की बिल्ली की मूर्ती रखी जाती है. यानि 13 चेयर का रखा जाना शुभ नहीं माना जाता हैं.

3.   13 तारीख को पड़ने वाले शुक्रवार को कभी-कभी शुभ तिथी नहीं माना जाता है.

4.    दुनिया के पहले इंसान एडम और ईव के बारे में तो आपने सुना ही होगा. ईव ने केन और अबेकल नाम की संतान को जन्म दिया था केन मानव से उत्पन्न पहली संतान मानी जाती है. अबेकल को दुनिया में मरने वाली पहली संतान माना जाता है. विभिन्न ईसाईयों का मत है कि केन और अबेकल की हार 13 तारीख को हुई थी.

5.   अपोलो 13 को 11 अप्रैल 1970 को चंद्रमा की ओर प्रक्षेपित किया गया था. प्रक्षेपण के दो दिन बाद ही इसमे एक विस्फोट हुआ जिसके कारण नियंत्रण यान से ऑक्सीजन का रिसाव शुरू हो गया और बिजली व्यवस्था चरमरा गयी. अंतरिक्ष यात्रीयो ने चन्द्रयान को जीवन रक्षक यान के रूप मे प्रयोग किया और पृथ्वी मे सफलता पूर्वक वापिस लानें मे सफल रहे. इस दौरान उन्हे बिजली, गर्मी और पानी की कमी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ा लेकिन वो किसी तरह मौत के आगोश से बाहर निकल आए. इस वजह से 13 का आकड़ा अशुभ माना जाता रहा है. अपोलो 13 को चंद्रमा पर जाने वाला सबसे नाकामयाब मिशन माना जाता है.

6.   बच्चे 13 साल की उम्र में टीनेजर बनते है और ये जीवन की सबसे संवेदनशील अवस्था मानी जा सकती है. ये उनकी उम्र का सबसे नाजुक दौर माना जा सकता है.

7.   कई विद्वानों का मत है कि 13 नंबर न्युमरोलॉजी के हिसाब से बहुत ज्यादा शुभ नहीं माना जाता क्योंकि 12 नंबर पूर्णता का प्रतीक है और इसमें एक और नंबर जोड़ना यानि बुरे भाग्य का प्रतीक माना जा सकता है.

8.   पश्चिम में कई होटल्स में 13 वे नंबर का रुम नहीं होता है.

9.    इटली के कई ओपरा हाउस में 13 नंबर के इस्तेमाल से बचा जाता है.

इन घटनाओं की वजह लोगो के मन में 13 नंबर के लिए खौफ बैठ गया है. तो वहीं कहीं 13 नंबर के शुभ होने के भी बहुत सारे सबूत मिले है

1.   थाईलैंड में 13 अप्रैल को न्यूईयर मनाया जाता हैं. इस दिन लोगों के उपर पवित्र जल छिड़का जाता है ताकि उनके सारे पाप नष्ट हो जाए.

2.   हिंदू मान्यता के अनुसार 13 वां त्रयोदशी का माना जाता है. कहा जाता है कि ये दिन शिवजी का माना जाता है जो कि बहुत ही शुभ होता है.

3.   महाशिवरात्री भी माघ महीने के 13 वें दिन मनाई जाती है.

4.   व्हाईट हाउस का निर्माण भी 13 तारीख को हुआ था.

13 नंबर के अशुभ होने को लेकर कई लोगो का कहना है कि ये सिर्फ अंधविश्वास है क्योंकि इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है.

Don't Miss! random posts ..