ENG | HINDI

दुनिया को डर है कि कहीं भारत पाकिस्तान को…

भारत और पाकिस्तान

दुनिया को डर है कि यदि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव इसी प्रकार बढ़ता रहा तो कहीं ऐसा न हो कि दोनो देशों के बीच परमाणु युद्ध भड़क जाए.

यूं तो ये बात पाकिस्तान की ओर से कई बार कही गई है लेकिन इस बार इस बात की आशंका जताई है एक वरिष्ठ अमेरिकी जनरल ने. उनका कहना है कि यदि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव जारी रहता है, तो दोनों देशों के बीच न्यूक्लियर वॉर का खतरा है.

सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति के सामने अपने बयान में यूएस सेंट्रल कमान के कमांडर जनरल जोसेफ वोटल ने कहा कि पाकिस्तान द्वारा आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं किए जाने से भारत चिंतित है.

लेकिन जनरल जोसेफ वोटल हो या दुनिया के कई रक्षा विशेषज्ञ जो समय समय पर भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु वार की बात कहते रहें हैं,उनके डर की जो असल वजह है वह यह कि भारत ने आतंकियों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई तक का विकल्प आजमा लिया है.

अगर भविष्य में भारत पर इस प्रकार के हमले लगातार होते रहे तो मजबूरन भारत को पाकिस्तान में स्थित आतंकियों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक जैसी कार्रवाई करने से नहीं हिचकिचाएगा.

उस स्थिति में इन आतंकी हमलों और भारत की जवाबी कार्रवाई से दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ सकता है.

इसके अलावा भारत ने हाल के वर्षों में पाकिस्तान को कूटनीतिक तरीके से अलग-थलग करने की जो रणनीति बनाई है उससे भी दोनों देशों के संबंधों में सुधार आने की उम्मीद अब बहुत ही कम नजर आ रही है.

क्योंकि पाकिस्तान जिस प्रकार चीन की शह पर भारत को बार बार आंखे दिखा रहा है उसको भारत ज्यादा देर तक बर्दास्त कर पाएगा इसकी संभावना भी कम ही है.

ऐसे में यह देखते हुए कि दोनों देश परमाणु शक्ति संपन्न हैं, विवाद जारी रहने पर उनके बीच परमाणु युद्ध का अंदेशा है.

Don't Miss! random posts ..