विशेष

अपनी दया के लिए मशहूर है ये जेल जहाँ हर कोई चाहता है रहना !

अपनी दया के लिए मशहूर है ये जेल जहाँ हर कोई चाहता है रहना !

नॉर्वे की जेल – ऐसा कोई भी इंसान नहीं होगा जो जेल की सलाखों के पीछे जाना चाहे।

हमेशा से ही हमने जेल के बारे में काफी बुरा सुना है, लेकिन आज हम आपको जिस जेल के बारे में बताने जा रहे हैं उसे दुनिया की सबसे दयावान जेल माना जाता है।

इस नॉर्वे की जेल में कैदियों को सज़ा देने के बजाए उन्‍हें सिखाया जाता है कि कैसे अपराध के रास्ते को छोड़कर प्रेम व अपनेपन को अपनाया जाए।

2010 में हॉलडन की इस नॉर्वे की जेल को दुनिया की सबसे दयावान जेल के रूप में घोषित किया गया था। इस नॉर्वे की जेल को हरा-भरा रखने का पूर्ण रुप से ध्यान रखा गया है।

लकडियों के बने खिडकी-दरवाजे देखकर यह जेल बिलकुल कॉलेज के हॉस्‍टल की तरह लगती है। यह जेल पूरी तरह से सुनियोजित है और अपने कैदियों का पूर्ण रुप से खयाल भी रखती है। एक बार को इस जेल में रहने के बाद यहीं रुकने का मन कर जाता है।

इस जेल को बनाने के पीछे मकसद था कि अगर किसी भी बुरे आदमी को सुधारना है तो उसे प्रेम से सुधारा जाए और इस जेल में केवल प्रशासन का व्यवहार ही अच्छा नही है बल्कि यहां के कैदी भी काफी संयमित व्यवहार करते हैं। यहां कैदी अपना खाना भी खुद बनाते हैं और जेल में शांति बनाए रखते हैं।

इस नॉर्वे की जेल में गेम्स से लेकर जिम तक की सभी सुविधाएं हैं और इसके अलावा संगीत प्रेमियों के लिए यहां एक रिकॉर्डिंग रुम भी है, जहां वो जाकर गाने सुन और गा सकते हैं। दिमाग की शांति के लिए यहां मेडिटेशन कैम्प का भी आयोजन किया जाता है।

अब आप ही बताइए आखिर कौन ऐसी जेल को छोडकर जाना चाहेगा।

 

More in विशेष

badge