ENG | HINDI

यह है भारत का पहला कॉमेडियन, जिसके आगे कपिल शर्मा कुछ भी नहीं

नूर मोहम्मद

कॉमेडी किंग चार्ली चैपलिन से तो हर कोई वाकिफ है लेकिन बंटवारे से पहले के भारत ने भी एक चार्ली को जन्म दिया है।

तीस के दशक के ये कॉमेडियन वो हस्ती है जिनके आगे कपिल शर्मा जैसे कॉमेडियन कहीं भी नहीं थहरते।

बॉलीवुड के पहले कॉमेडियन का खिताब नूर मोहम्मद को हासिल है।

नूर मोहम्मद ने भारतीय सिनेमा को चार्ली का स्टाईल दिया, जिसे बाद में राज कपूर ने इस स्टाईल को अपने अभिनय में शामिल किया।

गुजरात के पोरबंदर में जन्में नूर मोहम्मद चार्ली चैपलिन के बहुत बड़े दिवाने थे, इसलिए उन्होंने चार्ली स्टाईल को अपने अभिनय के लिए चुना। 1933 में उनकी सबसे प्रसिद्ध फिल्म ‘द इंडियन चार्ली’ रिलीज हुई जिसके बाद उन्हें नूर मोहम्मद चार्ली कहा जाने लगा।

देश के बंटवारे के बाद नूर मोहम्मद पाकिस्तान चले गए।

इनके बाद उनके कैरियर पर विराम लग गया। शायद वो भारत में होते तो कॉमेडी में अगर कोई नाम होता तो उनका ही होता। उस दौरान की सुप्रसिद्ध अभिनेत्रियों के साथ नूर ने काम किया है। 1932 में इजरा मीर के निर्देशन में रिलीज हुई फिल्म ‘जरीना’ से उन्हें पहचान मिली। उसके बाद आजादी तक उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

जॉनी वाकर, महमूद जैसे कई कॉमेडियन नूर के कॉमेडी स्टाईल से बहुत प्रभावित हुए। नूर के स्टाइल के अलावा उस दौरान की अन्य कॉमेडी फिल्मों से उनकी फिल्म बहुत अच्छी भी रही है।

एक दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने सिर्फ 40 रुपये में नौकरी करना शुरु किया। बचपन से ही उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता था। उन्हें ज्यादातर समय सिनेमाहॉल में गुजारना अच्छा लगता था। पढ़ाई छोड़ने के बाद वो मुम्बई में छाता रिपेयरिंग का काम करने लग गए।
उनके बारे में बताया जाता है कि एक दिन वह इम्पीरियल फिल्म कम्पनी में गए और काम करने की बात कहने लगे। कम्पनी ने उनके अभिनय को देखकर तुरंत की काम पर रख लिया।

एक… दो.. तीन… जावेद अख्तर का लिखा हुआ ये गाना सभी ने सुना होगा लेकिन एक हकीकत यह है कि इस गाने को सबसे पहले नूर मोहम्मद ने ‘धनधौरा’ फिल्म के लिए लिखा था जो अपने समय में भी हिट हुई थी। एक विवाद के बाद इस गाने पर रोक लगा दिया गया था।
पाकिस्तान जाने के बाद जब उनके कैरियर में गिरावट आने लगी तो वो वापस भारत आ गए।

1963 में बनी फिल्म ‘अकेली मत जाईयो’ उनके कैरियर की आखरी फिल्म थी।

नूर मोहम्मद आज के दौर में होते तो चारों तरफ उनका नाम होता। अंदाजा लगाया जा सकता है कि उनको कॉपी करके कितने ही कॉमेडियन नाम और पैसा दोनों कमा रहे हैं तो वो कितने प्रतिभाशाली रहे होंगे।

Article Categories:
बॉलीवुड