ENG | HINDI

बॉस को हररोज़ ‘किस’ नहीं किया तो नौकरी हाथ से चली जाएगी !

ऑफिस के कायदे-कानून

वैसे हर ऑफिस के कायदे-कानून होते हैं, जिसका पालन सभी कर्मचारियों को करना होता है.

ऑफिस के कायदे-कानून के मुताबिक ही हर कर्मचारी के ऑफिस आने-जाने का समय और काम निर्धारित किया जाता है.

आज हम आपको एक ऐसे ऑफिस के बारे में बताने जा रहे हैं. इस ऑफिस के कायदे-कानून के बारे में जानकर आपकी हंसी छूट जाएगी और खासकर सभी मर्द ऐसे ऑफिस में काम करना चाहेंगे.

office-kiss

चीन में है बॉस को किस करने का नियम

चीन के बीजिंग में शराब से जुड़ी मशीनरी का निर्माण करनेवाली एक ऐसी कंपनी है जहां काम करनेवाली सभी महिला कर्मचारियों को एक खास नियम का पालन करना पड़ता है. इस नियम के मुताबिक रोज़ सुबह ऑफिस पहुंचने के बाद यहां कि महिला कर्मचारियों को अपने बॉस को किस करके गुड मॉर्निंग कहना पड़ता है.

चीन के एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक रोजाना सुबह 9 से 9.30 बजे के बीच इस कंपनी में काम करनेवाली महिला कर्मचारी अपने बॉस के केबिन के बाहर एक कतार में खड़ी हो जाती है.

बॉस के ऑफिस पहुंचते ही ये सभी महिलाएं एक-एक कर अपने बॉस को किस करती हैं फिर गुड मॉर्निंग कहने के बाद काम शुरू करती हैं. जो महिला कर्मचारी इस आदेश का पालन नही करती है उसे ऑफिस से बाहर का रास्ता दिखा दिया जाता है.

कंपनी के बॉस ने ही बनाया ये नियम

इस अजीबो-गरीब नियम को बनानेवाला कोई और नहीं बल्कि खुद इस कंपनी का बॉस ही है. बताया जाता है कि बॉस के इस नियम को मानने से जब दो महिलाओं ने इंकार कर दिया तो बॉस ने उनके साथ बदसलूकी की और उन्हें नौकरी से बाहर निकाल दिया.

हालांकि इस ऑफिस के कायदे-कानून के पीछे बॉस की यह दलील है कि ऐसा करने से महिला कर्मचारियों के साथ ऑफिस में अच्छे संबंध स्थापित होते हैं और ऑफिस का माहौल भी अच्छा बना रहता है.

भारत में ऐसा नियम होता तो क्या होता ?

फिलहाल ऐसा नियम चीन की एक कंपनी में काम करनेवाली महिला कर्मचारियों के लिए बनाया गया है लेकिन ज़रा सोचिए अगर ऐसा ही नियम भारत की किसी कंपनी में बनाया जाए तो क्या होगा.

अगर भारत में ऐसे किसी नियम को बनाने की आजादी मिल जाए तो फिर हो सकता है कि यहां के ज्यादातर ऑफिसों के बॉस भी इस नियम को अपने यहां काम करनेवाली महिला कर्मचारियों के लिए बना दें.

सिर्फ बॉस के बजाय सभी महिला और पुरुष कर्मचारियों को सुबह-सुबह ऑफिस में एक-दूसरे को किस करके गुड मॉर्निग कहने का नियम बन जाए तो फिर हो सकता है कि ऐसे ऑफिस में काम करने के लिए आवेदनों की भरमार लग जाए.

अगर ऐसा कोई नियम भारत में होता तो फिर ज़रा सोचिए यहां काम करनेवाली महिला कर्मचारियों का क्या होता. बहुत ही कम महिला कर्मचारी ही होती जो इस नियम का पालन करने के लिए तैयार होती और जो इसके लिए तैयार नहीं होती वो बेचारी घर पर ही बैठी रह जाती.

एक ऑफिस में कई कर्मचारी काम करते हैं ऐसे में अगर किस करके गुड मॉर्निंग कहने के नियम का पालन सभी कर्मचारियों को करना पड़े तो हो सकता है कि सिर्फ इसी नियम के पालने में ऑफिस का सारा समय बीत जाए और ऑफिस का काम धरा का धरा रह जाए.

गौरतलब है कि ऑफिस के कायदे-कानून खास करके इस तरह के नियम महज़ हवाई बाते हैं क्योंकि भारत में इस तरह के नियम और कानून की कोई गुंजाइश ही नहीं है. ऐसे नियम तो चीन में ही बनाए जा सकते हैं भारत में नहीं.

Don't Miss! random posts ..