ENG | HINDI

देश में फैला हुआ है निपाह वायरस का कहर, खाने में सावधानी से करें इन चीज़ों को शामिल

निपाह वायरस का कहर

निपाह वायरस का कहर – केरल में फैले निपाह वायरस ने पूरे देश में आतंक फैलाया हुआ है।

केरल में इसकी वजह से कई मौतें भी हो चुकी हैं। निपाह वायरस का कहर इतना खतरनाक है कि एक बार इसकी चपेट में आने के बाद किसी भी इंसान का बचना नामुमकिन है। इसी वजह से आम लोगों के बीच इसका डर बढ़ता ही जा रहा है। निपाह वायरस से अब तक 16 मौतें हो चुकी हैं।

इस वायरस का लोगों में खौफ इस कदर बढ़ चुका है कि इससे जुड़ी कईं अफवाहें भी फैल चुकी हैं, जिनमें से कुछ सच हैं तो कुछ झूठ।

WHO के अनुसार, यह वायरस चमगादड़ की लार, यूरीन और मल से फैलता है। और उन फलों के ज़रिए भी इस वायरस के होने का खतरा रहता है जिन्हें चमगादड़ पेड़ पर चखते हैं। कुल मिलाकर एक विशेष नस्ल के चमगादड़ के सम्पर्क में आने वाली हर चीज़ से ये वायरस फैल सकता है, इसलिए सावधानी बरतना बहुत ज़रूरी है।

फिलहाल इस बीमारी के ईलाज का कोई तरीका नहीं ढूंढा जा सका है।

आपको बता दें कि आमतौर पर ये वायरस चमगादड़ों, सूअरों या फिर इंफेक्शन की चपेट में आए दूसरे इंसानों से फैलता है। इसलिए केरल से आए फलों को कई जगह बैन भी किया जा रहा है। केरल से सउदी एक्सपोर्ट होने वाले केले, आम, अंगूर और सब्जियों को भी रोक दिया गया

है।

देशभर में निपाह वायरस को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। आइए आपको बताते हैं कि इस वायरस से बचने के लिए किन-किन चीज़ों से दूरी बनाए रखना या फिर उन्हें खाने में सावधानी बरतना बहुत ज़रूरी है।

1. आम

केरल में आम का उत्पादन भरपूर होता है। इन आमों को देश के कई अलग-अलग राज्यों में निर्यात किया जाता है। निपाह वायरस की संभावनाओं को देखते हुए केरल से आए आमों को नजरअंदाज करने में ही भलाई है।

 

2. खजूर

रमज़ान के महीने में खजूर काफी खाया जाता है, लेकिन खजूर भी उन फलों में से एक है जो काफी मात्रा में केरल से निर्यात किया जाता है। ऐसे में खजूर खरीदते समय सावधानी बरतने में ही आपकी भलाई है।

3. केले

आम व खजूर की ही तरह बाजार से केले खरीदते समय भी आपको सावधानी बरतने की जरूरत है।

4. फ्रूट सलाद

यदि आपको बाजार में मिलने वाले फ्रूट सलाद बेहद पसंद हैं तो सावधान हो जाइए। मौजूदा हालातों में बाहर फ्रूट सलाद खाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। बेहतर है कि आप चुनिंदा व परखे हुए फलों का स्वयं चयन कर घर में ही फ्रूट सलाद तैयार कर लें।

5. फलों को साफ़ करते समय रखें ख़ास ध्यान

फलों को साफ करने के लिए पोटाश वाले पानी का इस्तेमाल करें। अच्छी तरह से धोए बिना फलों को हाथ भी न लगाएं।

ये निपाह वायरस का कहर खतरनाक है. इससे बचिए.  उम्मीद है कि आप इन टिप्स को नजरअंदाज नहीं करेंगे।

Don't Miss! random posts ..