ENG | HINDI

बर्बाद हो चुके इस मुस्लिम देश में कभी ऐसी थी नाइटलाइफ !

सीरिया

सीरिया – आज हम जिस देश की बात करने जा रहे हैं वह एक समय बेहद मॉर्डन और विकसित हुआ करता था लेकिन एक जंग के चलते इस मुस्लिम देश में आज को कुछ भी नहीं बचा.

दरअसल हम बात कर रहे हैं सीरिया की, सीरिया के ऐसा देश है जो पिछले 7 सालो से सिविल वॉर से जूझ रहा है. सीरिया कि राजधानी दमिश्क को छोडकर देश के तकरीबन सभी शहर बर्बाद हो चुके हैं.

सीरिया के ऐसे हालात पहले ऐसे नहीं थे. यह देश बेहद एडवांस और यहाँ के लोग काफी मॉर्डन हुआ करते थे. आज को जहा श्मशान घाटों के सिवा और कुछ देखने को नहीं बचा है वही पहले कॉफि शॉप्स, फास्ट फूड जॉइंट्स से लेकर बीच और नाइटकल्ब तक लोगों की भरमार देखी जा सकती थी. भले ही सीरि‍या के अन्य शहरों में लोग दहशत में जी रहे हो लेकिन यहाँ कि राजधानी दमिश्क में कुछ सालों तक माहौल नॉर्मल ही था. फोटोग्राफर ओमरसनदिकी ने दो साल पहले सीरि‍या की नाइटलाइफ दिखाती फोटो सीरीज पब्लिश की थी.

ऐसी थी नाइटलाइफ की चकाचौंध…

जहा एक तरफ देश में सिविल वॉर का अगमन हो चुका था वही दूसरी ओर सोशल मीडिया पर यहाँ के यंगस्टर्स की बेफिक्र रातों को पार्टी करते हुए फोटोज वायरल हुई थी. नाइट क्लब में वोड्रिंक और डांस एन्जॉय कर रहे थे.

अन्य मॉर्डन देशों कि तरह सीरिया के लोग भी अपनी फैमलीज के साथ आउटिंग के लिए निकलते थे और यहाँ शहर के कमर्शियल सेंटर में सड़कों पर सैर करते लोगों को आराम स देखा जा सकता था.

उस समय के दमिश्क और आज के दिल्ली मुंबई शहर में ज्यादा फर्क नहीं था, फर्क था तो बस ये कि सीरिया कि राजधानी इन दोनोशहरो से ज्यादएडवांस थी. कल्ब और पब में रातभर नाइट पार्टीज का दौर चलता था. यहाँ कल्ब लेट नाईट तक खुले रहते थे लेकिन वॉर के सौरान इन्हें आधी रात होते ही बंद किया जाने लगा.

सीविलवॉर की शुरुआत के दौरान दमिश्क कीं नाईटलाइफ को कोई फर्क नहीं पड़ा था. यहाँ वॉर के दौरान भी नाइटकल्ब पहले जैसी रौनक़ से भरे रहते थे. जहा एक तरफ देश के अन्य हिस्से बम बारूद कि आवाज से गूंज रहे थे वही राजधानी म्युजिक सुन रही थी.

सीरिया

जब कल्ब में आने वाले एक 25 वर्षीय मोहम्म्द से वॉर के बारे में पूछा गया तो उसने कहा कि “मैं यहाँ पर थोड़ा माहौल बदलने के लिए आता हूँ, मैं अपनी जिंदगी जीना चाहता हूँ, मुझे बुरी खबरों से मतलब नहीं है.”

सीरिया

फोटोग्राफर ओमर सनदिकी ने दो साल पहले सीरिया की नाइटलाइफ दिखाती हुई फोटो सीरीज पब्लिश की थी, जिसमें यंगस्टर एंजॉय करते दिख रहे हैं. आपकी इन तसवीरों पर एक नजर जरूर डालें –

सीरिया

सेंट्रल दमिश्क में अबुरुम्मानेह के आसपास के इलाके, शालनस्ट्रीट, सेंट्रल बैंक और अल-मादफास्क्वेयर से लेकर दमिश्क के इंडस्ट्रियल इलाके तक कॉफीशॉप, फास्ट फूड ज्वाइंट्स, बार और रेस्टोरेंट की भरमार है. और यहाँ रोजाना अभी भी सैकड़ों लोग आते हैं. पिछले कुछ सालो में इनकी संख्या में भी इजाफा  हुआ है. सीरिया के अन्य शहर और स्टेट आज को भले ही मिट्टी में मिल गए हो लेकिन यहाँ कि राजधानी आज भी नाइटकल्ब के मजे लूट रही है.

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..