ENG | HINDI

अगर आप करते हैं नाइट शिफ्ट में काम तो फॉलो करें ये खास डायट टिप्स !

नाइट शिफ्ट में काम करनेवालों का डाइट प्लान

नाइट शिफ्ट में काम करनेवालों का डाइट प्लान – आज के इस आधुनिक दौर में हर कोई तेजी से तरक्की करना चाहता है भले ही उसके लिए उसे दिन-रात कितनी भी मेहनत क्यों ना करनी पड़े.

एक समय ऐसा भी था जब लोग सिर्फ दिन में ही दफ्तर का काम किया करते थे लेकिन बदलते वक्त के साथ लोगों की जरूरतें भी बढ़ती गई और इसके साथ ही कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का लालच भी बढ़ने लगा.

आजकल ज्यादातर कंपनियों में रात-दिन काम होता है ऐसे में उन कंपनियों में काम करनेवाले कर्मचारियों को दिन और रात की शिफ्ट में काम करना पड़ता है.

लेकिन नाइट शिफ्ट में काम करनेवाले लोग अक्सर अवसाद, मोटापा, एसिडिटी और थकान जैसी समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसे में नाइट शिफ्ट में काम करने वालों को खास डायट प्लान फॉलो करना चाहिए ताकि वो खुद को फिट और हेल्दी रख सकें.

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि नाइट शिफ्ट में काम करनेवालों का डाइट प्लान.

नाइट शिफ्ट में काम करनेवालों का डाइट प्लान

1- अगर आप नाइट शिफ्ट में काम करते हैं तो आपको रात में भारी खाना खाने से बचना चाहिए. आपको रात के समय नॉनवेज, जंक फूड, कोल्ड ड्रिंक और ज्यादा चाय पीने से परहेज करना चाहिए.

2- रात के वक्त ज्यादा से ज्यादा सलाद का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे पेट तो भरता ही है साथ ही गैस और एसिडिटी की समस्या नहीं होती है और शरीर का वजन भी नियंत्रित रहता है.

3- नाइट शिफ्ट में काम के दौरान दही या छाछ का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद गुड़ बैक्टीरिया पेट की समस्या से बचाते हैं और शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं.

4- भुने हुए चने खाने से एसिडिटी की समस्या नहीं होती है. इससे ज्यादा देर तक पेट भी भरा रहता है और शरीर का वजन भी नहीं बढ़ता है.

5- दलिये को ठंडे दूध में मिलाकर खाने से  नाइट शिफ्ट में काम के दौरान बार-बार भूख नहीं लगती है साथ ही इससे एनर्जी भी मिलती है.

6- आप चाहें तो रात के वक्त काम करने के दौरान नींबू पानी भी पी सकते हैं इससे हमारे शरीर को एनर्जी और ताजगी मिलती है. यह शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है.

7- नाइट शिफ्ट में काम करनेवालों की सेहत के लिए ताजा और बगैर चीनी का जूस या शेक काफी फायदेमंद रहता है. इसकी वजह से शरीर को एनर्जी और फ्रेशनेस मिलती है.

8- ब्लैक कॉफी ना सिर्फ रात में काम करने के दौरान नींद को दूर रखने में मदद करती है बल्कि इससे शरीर में सुस्ती और थकान भी नहीं आती है. लेकिन आपको एक या दो कप से ज्यादा ब्लैक कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए.

ये है नाइट शिफ्ट में काम करनेवालों का डाइट प्लान – अपनी डायट का ख्याल रखकर आप नाइट शिफ्ट में काम करने के बावजूद भी खुद को स्वस्थ और बीमारियों से मुक्त रख सकते हैं.