ENG | HINDI

लोगों की परेशानियाँ कम करने नोटों के लिए मोदी सरकार ने उठाएं हैं ये नए कदम

नोटों के लिए नए कदम

नोटों के लिए नए कदम – नए नोटों को लेकर आपको घबराने की जरूरत नहीं है.

जल्द ही आपकी परेशानी कम होने वाली है, क्योंकि नरेंद्र मोदी सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास कर रही है.

लोगों की परेशानी को देखते हुए सरकार ने नोटों के लिए नए कदम उठाए हैं जिससे आने वाले दो चार दिनों में पैसे को लेकर मारा मारी काफी हद तक कम हो जाएगी.

देश भर के एटीएम और बैंकों में लगी लंबी लाइनों से अब जल्दी ही राहत मिल जाएगी.

नोटों के लिए नए कदम – 

1 –  गुरुवार शाम तक देश के 22,500 एटीएम से नए 500 और 2000 रुपये के नोट निकलने शुरू हो गए हैं. बैंक हर रोज करीब 22,500 एटीएम को केलिब्रेटेड कर रहे हैं. 7 दिन के भीतर ही देश के करीब दो लाख एटीएम को केलिब्रेट कर दिया जाएगा. जिसके बाद सभी एटीम से 500 और 2000 रुपये के नए नोट निकाले जा सकेंगे.

2 – केंद्रीय गृह मंत्रालय लोगों के बीच नकदी की कमी, बैंक-एटीएम में लोगों की भीड़ के मद्देनजर सरकार पूरे मामले को गंभीरता से नजर रख रही है. सरकार हर दो घंटे में हालात का जायजा ले रही है.

3 – लोगों की समस्याओं को देखते डाकघर भी सक्रिय हो गए हैं. दिल्ली के अस्पतालों में भर्ती मरीजों और उनके परिजनों के नोट बदलने के लिए डाकघर के कर्मचारी मरीजों के वार्ड में पहुँच कर 1000 और 500 के नोट के बदले उन्हें 100-100 के नोट दे रहे हैं.

4 – कैश की किल्लत से जूझ रहे दूर दराज के इलाकों में जल्द राहत पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने भारतीय वायुसेना की भी मदद ले रही है. वायुसेना की मदद से दुर्गम और सुदूर इलाकों के बैंकों, एटीएम में हेलीकॉप्टर के जरिए नगदी पहुंचाने का काम शुरू हो गया है.

5 – रिजर्व बैंक ने लोगों की परेशानी को देखते हुए नोटों की छपाई और सप्लाई को ओर अधिक बढ़ा दिया है. रिजर्व बैंक ने लोगों से अपील की है कि बैंकों के पास पर्याप्त करंसी है. वे करंसी को लेकर चिंतित नहीं हों और उसे घर में नहीं रखें.

6 – पुराने नोटों को बदल चुके लोग फिर से कतार में नहीं लग पाए और जरूरत मंद को पैसा मिल सके इसको देखते हुए पैसे निकालने की उंगली पर अब स्याही लगाने का काम शुरू हो चुका है. इसका असर यह देखने को मिल रहा है कि मेट्रो शहरों में पुराने नोटों को बदलने की कतार छोटी हो रही हैं.

इसके साथ ही खुफिया एजेंसी देश में लोगों को होने वाली परेशानी और आक्रोश का फायदा उठाने वाले लोगों पर नजर रख रही हैं. प्रधानमंत्री को पल पल की खबर दी जा रही है. इसको देखते हुए लोगों की तकलीफ जल्द कम होने की संभावना है.