ENG | HINDI

इन मजेदार तस्वीरों में देखिए पुरानी और नई पीढी के अंतर को

पुरानी और नई पीढी

पुरानी और नई पीढी – जब भी कभी सोच और विचारों में मतभेद की बात आती है तो सबसे पहले जेनरेशन गैप का बहाना बीच में आ जाता है।

अब ये बात सच भी है कि जेनरेशन में गैप की वजह से दो लोगों की सोच और रहन-सहन में बहुत बदलाव आ जाता है और ये कई चीज़ों से साफ दिखाई भी देता है।

आज हम आपको तस्‍वीरों के ज़रिए दिखाएंगें कि पुराने समय में लोग कैसे जीवन जीते थे और आज के समय में यूथ कैसे जीना पसंद करती है। हो सकता है कि इन तस्‍वीरों को देखकर आपको हंसी आ जाए लेकिन एक पल को तो आप भी सोचेंगें कि पुरानी और नई पीढी के लाइफस्‍टाइल में कितना बदलाव आ चुका है।

तो चलिए देखते हैं पुरानी और नई पीढी और उनकी इन मजेदार तस्‍वीरों को…

इस तस्‍वीर में आप देख सकते हैं कि पुराने जमाने की महिलाएं किस तरह साड़ी पहनकर अपना पूरा शरीर ढक लिया करती थीं।

उस दौर में महिलाओं के शरीर का एक हिस्‍सा भी दिखाई नहीं देता था क्‍योंकि वो साड़ी से उसे ढक लेती थीं लेकिन अब ज़रा आज की जेनरेशन के साड़ी पहनने के स्‍टाइल पर भी गौर फरमाइए।

इसमें आप साफ देख सकते हैं कि दो लड़कियां साड़ी में भी अंग प्रदर्शन करने में माहिर हैं।

सन् 1900 में महिलाएं आईने के सामने कुछ इस लहज़े से देखा करती थीं जबकि 2018 में तो सब कुछ ही बदल गया। आईने में देखने के तरीके से लेकर लड़कियों के कपड़ों तक में बहुत बदलाव आया है।

ये तस्‍वीर तो कुछ ज्‍यादा ही दिलचस्‍प और सच्‍चाई बयां कर रही है।

भले ही सालों पहले इंसान बंदर जैसा दिखता हो लेकिन अब भी उसमें हरकतें तो बंदर वाली ही हैं। पहले जो मुंह बंदर बनाया करते थे वो अब लड़कियां फोटो खिंचवाने के लिए बनाती हैं। पीढी के आगे बढ़ जाने से बंदरों और इंसानों में कोई फर्क नहीं रह गया है।

4000 ईस्‍वी में अपनी बात कहने के लिए इन चिह्नों का प्रयोग किया जाता था जबकि अब 2018 की जेनरेशन के लिए ईमोजी आ गए हैं। ईमोजी के ज़रिए आप अपने मन का हर एक भाव बिना बोले व्‍यक्‍त कर सकते हैं। वाकई में ये मज़ेदार तरीका है।

अब आप इस तस्‍वीर को देखकर ऐसा कह सकते हैं कि इनके स्‍टाइल में कुछ ज्‍यादा बदलाव तो नहीं आया है बस थोड़ा सा मॉडरेशन हो गया है। दोनों के कपड़े काफी हद तक एक जैसे हैं लेकिन इनके स्‍टाइल में काफी अंतर है। वहीं अब तो सेल्‍फी का ज़माना है। अब तो बच्‍चे के पैदा होते ही उसकी सेल्‍फी ले ली जाती है। कुछ ऐसा ही इस तस्‍वीर में भी दिख रहा है।

आपको भी पुरानी और नई पीढी के बीच का ये अंतर काफी मज़ेदार लगा होगा। इनमें साफ तौर पर दिखाया गया है कि हमारी नई पीढ़ी कितनी मॉडर्न हो गई है और स्‍टाइलिश भी है। अभी ये हाल है तो ना जाने आने वाली पीढ़ी का क्‍या होगा। वो तो शायद कपड़े ही पहनना छोड़ दे।

अगर आप किसी और तरीके से भी इस जेनरेशन गैप को बयां कर सकते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्‍स में जरूर लिखें।

Don't Miss! random posts ..