ENG | HINDI

ये हैं नए ज़माने के नए कॉमेडियन

nzncfeature2

अभिनय की सबसे मुश्किल विधा है कॉमेडी.

लोगों को रुलाना आसान है पर हंसाने में बहुत पापड बेलने पड़ते है.

मेलों में मसखरे से शुरू हुआ हंसाने का ये सफ़र नाटक, नौटंकी, सर्कस जोकर से होता हुआ सिनेमा और टीवी तक छा गया. महमूद, जॉनी वॉकर, केश्टो मुख़र्जी से असरानी, जॉनी लीवर उत्पल दत्त सबने कॉमेडी के दौर को हमेशा जिंदा रखा.

धीरे धीरे ज़माना बदला और कॉमेडी का स्तर भी. आज जमाना इन्टरनेट का है, भावना की अभिव्यक्ति का है और सबसे बड़ी बात आज का दौर वो है जब कॉमेडी के जरिये कह सकते है बड़ी से बड़ी बात.

हाँ कुछ रोड़े ज़रूर आते है आजकल कॉमेडी करने में पर फिर भी नए ज़माने की नयी कॉमेडी खूब फलफूल रही है .

आइये देखते है कौन कौन है इस नए ज़माने की नयी कॉमेडी के सितारे.

अभिज्ञान झा –

शायद ये नाम सुनकर लगे कि इन्हें तो कहीं नहीं देखा. और शायद ये सही भी है कि इन्हें कभी कॉमेडी करते नहीं देखा होगा पर भारतीय टेलीविज़न पर स्टैंड अप लाने वाले अभिज्ञान ही थे.

अभिज्ञान ने मूवेर्स एंड शेकर्स के ज़रिये स्टैंड अप और टॉक शो का मिश्रण पहली बार भारतीय दर्शकों तक पहुँचाया. इस शो के वो क्रिएटिव डायरेक्टर थे.

उसके बाद जब यू तुबे और इन्टरनेट का दौर आया तो इस दौर की नब्ज़ सबसे पहले पकड़ने वाले अभिज्ञान ही थे. भारत का अपनी तरह का पहला ऑनलाइन कॉमेडी सटायर शो “जय हिन्द” शुरू किया और इसे जनता ने हाथों हाथ लिया.

अपनी अलग ढंग की शैली और जनता की समस्याओं को दिखाने के अनोखे ढंग ही वो कारण थे कि ऑनलाइन शो होते हुए भी “जय हिन्द” को बहुत से पुरुस्कारों से नवाज़ा गया.

abhigyan

 

राजू श्रीवास्तव –

मैंने प्यार किया जैसी कई छोटी बड़ी फिल्मों में काम करने के बाद भी राजू को वो सफलता नहीं मिल पा रही थी जिसके वो हकदार थे.

मिमिक्री करके वो लोगों को हंसाया करते थे बस ऐसा करते करते धीरे धीरे वो स्टैंड अप कॉमेडी करने लगे. फिर भी अब तक वो उस सफलता से दूर थे जो उनका इंतज़ार कर रही थी.

फिर आया ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज और राजू घर घर तक पहुँच गए. उनका बनाया किरदार गजोधर और उनकी अपनी बात कहने की साधारण पर बहुत ही असरदार शैली ने लोगों के दिल खास जगह बना ली.

इस शो में वो दुसरे नंबर पर रहे पर दर्शकों के लिए विजेता वही थे. बहुत ही उम्दा ऑब्जरवेशन पॉवर के साथ राजू उन छोटी छोटी बातों को इतने मजे से कहते है कि सुनने वाला घंटो उनको सुनकर हंस सकता है

 raju

 

कपिल शर्मा –

एक पीसीओ और टैक्सटाइल मिल में काम करने वाले लड़के से लेकर फोर्ब्स की लिस्ट में लगातार दो बार, CNN-IBN इंडियन ऑफ़ द इयर और भी ना जाने कितने पुरुस्कारों और सम्मान से सम्मानित और करोड़ों लोगों का चहेता बनने का सफ़र किसी सपने से कम नहीं है.

पर ये हकीकत है कपिल शर्मा की. अमृतसर में जन्में कपिल आज भारत के सबसे प्रसिद्द कॉमेडियन है और उनका शो कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल सफलता के नए शिखर छु रहा है. चार्ली चैपलिन ने कहा है कि त्रासदी ही सबसे बड़ी कॉमेडी है और शायद कपिल ने इस बात को सार मान कर अपना सफ़र शुरू किया.

लाफ्टर चैलेंज के दुसरे संस्करण में जीतने के बाद कपिल ने कभी मुड़कर भी नहीं देखा कॉमेडी सर्कस में आकर कपिल ने अपने आपको पहले से भी ज्यादा निखार कर प्रस्तुत किया. उनकी सफलता का पैमाना यही है कि उन्होंने करण जौहर के साथ फिल्मफेयर अवार्ड संचालित किया और आज हर बड़े से बड़ा सितारा कपिल के शो में आना चाहता है.

कपिल की कॉमेडी का सबसे बड़ा आकर्षण है उनकी हाज़िर जवाबी और त्वरित सोच. कई बार तो उनके सहकलाकार भी उनकी हाजिरजवाबी पर एक्ट करते करते हँसे देते है.

 kapilsharma

 

द वायरल फीवर (TVF)-

आई आई टी के लोगों के बारे में ज्यादातर लोगों की यही राय होती है की ये तो शायद ही कभी हँसते होंगे, ज्यादातर आई आई टी वाले तो मनोरंजन के क्षेत्र से दूर ही रहते है और चेतन भगत जैसे कुछ अगर इस क्षेत्र में आ जाते है.

तो एक आध बार को छोड़ अधिकतर वो लोगों को मनोरंजन के नाम पर प्रताड़ित ही करते है. ऐसे में अर्नुभ कुमार एक दम अलग ही खड़े मिलते है. द वायरल फीवर भारत का अपनी तरह का पहला यू ट्यूब चैनल था. ऐसा नहीं की कुमार ऑनलाइन कंटेंट ही बनाना चाहते थे वो मेनस्ट्रीम बनाना चाहते थे.

पर कोई बनाने को साथ देने को तैयार नहीं हुआ . इस तरह Mtv से रिजेक्ट होने पर जन्म हुआ वायरल फीवर का. आज का शायद ही कोई युवा होगा जो वायरल फीवर का नाम नहीं जानता होगा. सोशल इस्श्युज से लेकर सर्कास्टिक ह्यूमर और मूवी स्पूफ हर तरह का ह्यूमर है इनके पास और वो भी अपने अलग अंदाज़ में.

गंग्स ऑफ़ सोशल मीडिया, क्यूतियापा और अब परमानेंट रूममेट और पिचर जैसी वेब सीरीज. वायरल फीवर नए ज़माने की नयी कॉमेडी में सबसे आगे खड़ा मिलता है. वायरल फीवर सबसे तेज़ी से 1 मिलियन तक पहुँचने वाला भारतीय चैनल है.

tvf

 

ऑल इंडिया बकचोद (AIB) –

नाम ही ऐसा कि सुनकर जिज्ञासा पैदा हो जाये और फिर जब इनका यू ट्यूब चैनल खोल कर देखने बैठो तो एक के बाद एक विडियो देखने में न जाने कितना समय बीत जाता है.

खम्बा और तन्मय के दिमागी ख़ब्त का नतीजा है ऑल इंडिया बकचोद और फिर बाद में रोहन और शाकिया ने भी ज्वाइन किया. आज ये चारों नए नए तरीकों से लोगों को हंसाते है.

जिस बात ने इस ग्रुप को इतना सफल बनाया वो है इनका आज की जनरेशन से कनेक्ट होना उन्ही की भाषा में. मतलब हिंगलिश से लेकर गालियां तक सब कुछ है और कंटेंट ऐसा के हंस हंस कर गिर ही पड़ोगे. भारतीय समाज में चल रहे तरह तरह के पाखंड और दिखावे को ये जिस तरह से दिखाते है उस से इनके चाहने वाले तो बढ़ते ही है सच सुनकर इनसे चिढने वालों की संख्या भी बढ़ जाती है.

इसका लेटेस्ट उदहारण है AIB ROAST जिसमे फिल्म इंडस्ट्री की बड़ी बड़ी हस्तियों ने एक दुसरे का बुरी तरह मजाक उड़ाकर पश्चिम में प्रचलित एक कॉमेडी को भारत में लाने की हिम्मत दिखाई. बेवकूफों की वजह से उस विडियो पर बैन लग गया पर अब तक टोरेंट के जरिये हर हॉस्टल कॉलेज में लोगोने ने ये देख लिया है.

और जिस शो को वाहियात कहा गया उस शो में सितारों की उपस्थिति AIB की सफलता को ही दर्शाती है. आगमी 15 जून को उनका नया विडियो आने वाला है, जिसका मुझे और मेरी ही तरह लाखों लोगों को बेसब्री से इंतज़ार है.

aib

 

गार्बेज बिन –

बचपन की छोटी छोटी यादों और शरारतों को याद दिला कर और अपने ही अंदाज़ में कॉमिक स्ट्रिप बनाकर लाखों दिलों में बस गया गार्बेज बिन. रंग बिरंगे किरदार और इसका लीड गुड्डू जो कुछ कुछ फैज़ल भाई जैसा ही दिखता है.

घर पर बैठ कर शौकिया काम करते करते कब फेसबुक पर इतना पोपुलर हो गए पता ही नहीं चला. फैज़ल भाई का डिस्क्रिप्शन भी कहता है “काम ना धंधा बेकार का बंदा” पर ये बंदा बहुत ही काम का है.

गार्बेज बिन आज फेसबुक के सबसे पोपुलर पेजेज में से है और उनके गैग्स बड़े छोटे सभी को ना सिर्फ गुदगुदाते है बल्कि बीत चुके बचपन के और भी करीब ले आते है. दिसम्बर 2011 में 2 लाइक्स से शुरू हुआ ये सफ़र अब लाखों चाहने वालों तक जा पहुंचा है.

faisal

नए ज़माने के नए कॉमेडियन ऐसे ही बिना रुके बिना डरे हम सबका मनोरंजन करते रहे, और इस मुश्किल भाग दौड़ वाली जिंदगी में दो पल सुकून से हंसने के देते रहे.

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..