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नए ज़माने के लिए सेहतभरा नाश्ता

सेहतभरा नाश्ता

सेहतभरा नाश्ता – आज के समय मे सब कुछ ज़्यादा ही फास्ट है क्योकि हमे कम समय मे बहुत कुछ करना है ।

छोटी सी उम्र मे बड़ी -बड़ी उपलब्धियों को अपना  बनाना है, इसलिए हमें सुबह की शुरूआत सही करनी चाहिए । एक कहावत है सुबह का भोजन राजाओ की तरह करो ताकि पूरे दिन की आवश्यक ताकत हमे मिल जाए और हम पूरे जोश और साहस के साथ अपने लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ सके ।

ऐसे मॉर्डन ज़माने को ज़रूरत है सेहतभरा नाश्ता चाहिए जो ना केवल स्वाद मे अच्छा हो बल्कि कम समय मे और कम मेहनत मे तैयार किया जा सके ।

आजकल किसी के पास इतना समय नही है कि वो लम्बा समय रसोई में काम कर सके ।

तो रखिए अपने आपको तंदरूस्त वो भी कम मेहनत से बनने वाली डिशेज़ के साथ

सेहतभरा नाश्ता –

  1. ओट इडली

खाने में स्वाद और कई पौष्टिक तत्वो की खज़ाना है इडली । दक्षिण भारत का लोकप्रिय व्यंजन अपने अंदर कई गुण समाए है । इसे चावल और उरद दाल के पीसे हुए मिश्रण की मदद से बनाया जाता है । आप इसे ओट की सहायता से भी बना सकते है ओट को पीसकर उसमे जरूरत के हिसाब से मिर्च मसाला, सुखे मेवे, सब्जियां डाल कर उसे अपने मनमुताबिक ट्वीस्ट भी दे सकते है । ओट से बनी इडली फाइबर से भरपूर होने के साथ – साथ पकने में आम इडली से भी कम समय लेती है ।

  1. बेसन का चीला

हमारी दूसरी रेसीपी चुटकियो मे बनने वाला बेसन का चीला है । इसे बनाने के लिए आपको चाहिए बेसन 2 से 3 छोटी कटोरी, मौसमी सब्जियाँ , नमक और मिर्च स्वाद अनुसार, तेल या रेफाइंड आवश्कतानुसार । सबसे पहले सब्जियो को धोकर बारीक काट ले और फिर उसे बेसन के साथ मिलाए उसमे स्वाद अनुसार नमक और मिर्च डाले । इनका एक घोल तैयार करे । फिर इस घोल को तेल या रेफाइंड की मदद से किसी नोन- स्टीकी पैन मे पका ले । गर्म-गर्म सर्व करे ।

सेहतभरा नाश्ता

  1. साबुदाना की खिचड़ी और खीर

साबुदाना आमतौर पर व्रत के समय पर खाया जाता है पर इसे अपनी सुबह मे नाश्ते के रुप मे शामिल करना आपके लिए सेहत के खज़ाने जैसा है । जिस तरह से एक आम खिचड़ी और खीर बनती है , उसी तरह से आप इसे तैयार कर सकते है बस ध्यान रखे कि ये बहुत जल्दी गल जाता है तो इसे पकाते समय धीमी आंच पर रखे, साथ ही लगातार हिलाते रहे ।

सेहतभरा नाश्ता

  1. सेवइयां

मिठ्ठी सेवइयां तो आपने त्यौहार के समय मे कई बार खाई होगी , इन्हे मौसमी सब्जियां के साथ तैयार करके आप नुडलस् की तरह सर्व कर सकते है । आटे की बनी ये सेवइयां आटे के गुणो से युक्त है और बच्चों की पसंदीदा बनने के सारे गुण रखती है ।

  1. पोहा

पोहा आज पूरे भारत मे बहुत चाव से खाया जाता है मध्य प्रदेश मे अकसर लोग पोहा और जलेबी का नाश्ता करते है गुजरात में भी पोहा खुब पसंद किया जाता है, जिसने शहरी रंग अपनाकर अब हर आम भारतीय घर का रूख कर लिया है । तीखे नमकीन के साथ प्याज़, कड़ी पत्ता, मिर्च, राई और मौसमी सब्जियां से भरा पोहा खाने मे जितना स्वाष्दिट होता है उतना ही आसानी से बन भी जाता है । तो आप भी इसे शामिल करे अपने नाश्ता मे और तैयार हो जाए हर दिन की भागदौड़ के लिए ।

सेहतभरा नाश्ता

  1. उपमा

सुजी के हलवे के बिना कई भारतीय त्यौहार नीरस लगते है । सूजी की मदद से ना केवल हलवा बल्कि उपमा भी बनता है जो दक्षिण भारत की देन है । इसमे आप सुखे मेवे के साथ, मौसमी सब्जियाँ को शामिल कर सकते है ।

सेहतभरा नाश्ता

  1. पराठे

आलू, मूली, गोभी, पनीर, दाल, चने और अंडे  के पराठे ना जाने कब से हमारे दिलो पर राज कर रहे है तो आप भी इन पराठो का लुत्फ उठाए और अपने ऩाश्ते को सेहत और स्वाद  का एक अनुठा एहसास दे ।

सेहतभरा नाश्ता

ये है सेहतभरा नाश्ता –  ऐसा कहा जाता है सुबह का सेहतभरा नाश्ता वज़न को नियंत्रित रखने मे मदद करता है तो इस जरूरी आहार को कभी भी नज़रअंदाज़ ना करे । नियमित रुप से अपने आहार को रोचक बनाते हुए इससे मिलने वाले फायदों का लाभ उठाए ।

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