ENG | HINDI

भूलकर भी गूगल पर ये चीज़ें सर्च करने की गलती न करें वरना…

गूगल पर सर्च

किसी भी विषय के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने के लि हम सबसे पहले गूगल का सहारा लेते हैं।

ऐसा हो भी क्‍यों ना आखिर गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च ईंजन जो है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि गूगल पर कुछ चीज़ों के बारे में सर्च करना आपकी जान के लिए खतरा बन सकता है।

तो चलिए, आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में बताते हैं जिन्‍हें गूगल पर सर्च करने से आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।

– किसी भी तरह के क्राइम से जुड़ी जानकार

भूलकर भी गूगल पर कभी किसी अपराध या संदेहजनक विषय के बारे में सर्च न करें। हमेशा साइबर पुलिस की नज़र ऐसे लोगों पर टिकी रहती है जो इंटरनेट पर कुछ संदिग्‍ध सर्च कर रहे होते हैं। ऐसे में गूगल पर क्राइम से जुड़ी कोई भी जानकारी सर्च करने से आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है।

– अपनी पहचान से संबंधित जानकारी

गूगल के पास आपकी सर्च हिस्‍ट्री का पूरा डाटाबेस होता है। ऐसे में कई बार जानकारी लीक होने का खतरा बना रहता है।

– ड्रग्‍स के बारे में

जब आप गूगल पर किसी बीमारी या दवा के बारे में सर्च करते हैं तो वो इंफॉर्मेशन थर्ड पार्टी को भेज दी जाती है, जिसके बाद आपको उस सर्च से संबंधित विज्ञापन भेजे जाते हैं। इसके अलावा से जानकार क्रिमिनल वेबसाइट्स को भेजी जाती है। ये जानकारी मेडिकेड फ्रॉड और अन्‍य कई स्‍कैम में इस्‍तेमान होती है।

असुरक्षा अगर आप चाहते हैं कि कोई आपको परेशान न करे तो गूगल पर असुरक्षा यानि इन्‍सिक्‍योरिटी से जुड़ी जानकारी के बारे में सर्च न करें।

 – ईमेल आईडी सर्च करने से बचें

अपनी पर्सनल ईमेल लॉग इन को गूगल पर सर्च करने की भूल बिलकुल न करें। ऐसा करने से आपका अकाउंट हैक या आपका पासवर्ड लीक हो सकता है। इस वजह से आप अपनी ईमेल आईडी के माध्‍यम से किसी स्‍कैम में भी फंस सकते हैं।

इन पांच चीज़ों के अलावा कभी गूगल पर आईएसआई जैसे आंतकवादी संगठनों के बारे में भी सर्च नहीं करना चाहिए, ये चीज़ों का गूगल पर सर्च आपको किसी बड़ी मुश्किल में डाल सकती हैं।

Article Categories:
विशेष