ENG | HINDI

बैंक की ओर से आया बर्बादी का एक कॉल!

call-from-bank

आये दिन हम सभी को बैंक की तरफ से कभी लोन के लिए तो कभी खाता खुलवाने जैसे तरह-तरह कॉल आते हैं.

हर रोज़ बैंक से आते ऐसे कॉल हम सब को कई बार परेशान भी करते हैं.

पिछले हफ्ते बैंक की ओर आया ऐसा ही एक कॉल, खेरवाडी के रहने वाले एक व्यक्ति ‘सुरेश गोरा’ को आया और उस कॉल ने सुरेश को एक ऐसा झटका दिया जिससे उभर पाना उनके लिए अभी कुछ दिन तक तो मुश्किल होगा.

सुरेश गोरा को पिछले हफ्ते दीपक शर्मा नाम के व्यक्ति का फ़ोन आया.

खुद को बैंक कर्मचारी बताते हुए दीपक ने सुरेश को अपना परिचय दिया. अपना परिचय देने के बाद दीपक नाम के उस व्यक्ति ने सुरेश गोरा को उनके बैंक खाते की पूरी जानकारी दोहरा कर यह कहा कि “किसी तकनीकी खराबी के चलते बैंक, आपका वर्तमान एटीएम कार्ड बंद कर रही हैं और उसकी जगह आपको नया कार्ड उपलब्ध करा रही हैं जिसके लिए हमें आपके वर्तमान कार्ड की सम्पूर्ण जानकारी की ज़रूरत हैं”.

दीपक शर्मा द्वारा अपने बैंक अकाउंट से सम्बंधित सभी जानकारियो को सुनकर सुरेश गोरा ने उस की बातो पर यकीन कर लिया और अपने वर्तमान एटीएम कार्ड से जुड़े सभी जानकारिया दे दी. इस फ़ोन कॉल के बाद कुछ ही देर में सुरेश के अकाउंट से रुपयों के ट्रांजैक्शन होने लगे और देखते ही देखते सुरेश के अकाउंट से 50000 रूपए खाली हो गये.

अचानक हुई इस हरकत को सुरेश पहले समझ ही नहीं पाए क्योकि उनका वर्तमान एटीएम तो उनके ही पास था फिर  कौन उनके अकाउंट से पैसे निकाल रहा हैं?

अपने अकाउंट से धड़ा-धड़ कम होते पैसों को देखकर सुरेश तुरंत बैंक पहुचे, जहाँ उन्हें पता चला कि एटीएम को बदलने के बारे में बैंक की तरफ से अभी तक कोई कॉल नहीं किया गया हैं.

बैंक में यह बात मालूम होते ही सुरेश पूरा माज़रा समझ गए कि उनके साथ किसी ने ठगी की हैं.

सुरेश के साथ हुए इस पुरे मामले में एक दिलचस्प बात यही थी कि जब सुरेश बैंक में थे तब भी उनके अकाउंट से पैसे निकाले जा रहे थे. सुरेश ने जब उस नंबर पर कॉल किया तब दीपक शर्मा नाम के उस व्यक्ति ने सुरेश को यह जवाब दिया कि ‘किसी तकनीकी ख़राबी के चलते आपके पैसे निकल रहे हैं पर 12 घंटे बाद सारे पैसे अकाउंट में वापस आ जायेंगे’ लेकिन इन सब बातों के बाद भी कुछ नहीं हुआ और सुरेश बेबस होकर अपने साथ हो रही इस ठगी को प्रत्यक्ष रूप देख रहे थे और अपनी किस्मत को कोस रहे थे. क्योंकि सभी को यह बात मालूम थी कि बैंक से निकले वह पैसे लौटकर नहीं आने वाले हैं.

इस तरह के मामलों में हम एक विनती करते हैं कि आप सब कृपया इस बात का ध्यान रखे कि हर एटीएम में एक एक्सपायरी डेट दी गयी होती हैं और उस डेट के पहले कोई भी बैंक चलते कार्ड को नहीं बदलती हैं.

यदि आप के पास भी बैंक के नाम पर इस तरह का कोई कॉल आता हैं, तो अपनी गोपनीय जानकारी देने से पहले बैंक से इस विषय में कन्फर्म करें कि वाकई में कोई खराबी हैं या नहीं?

बैंक से मिली जानकारी से अगर आप संतुष्ट हैं तो ऐसे फ़ोन कॉल्स की जानकारी तुरंत पुलिस को दे और बाकि लोगों को भी ऐसी ठगी से बचाएँ.

Article Tags:
· · · · ·
Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..