ENG | HINDI

अब ज्यादा क्यों फिसलने लगी है नेताओं और बॅालीवुड स्टार्स की जुबान

खबरों में बने रहने के लिए अब नेता, मंत्री और जानी-मानी हस्तियां ऐसे बयान देने लगे हैं जो किसी के भी लिहाज़ से सही नहीं कहे जा सकते। इसी क्रम में असम के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हेमंत बिस्‍वा सरमा का एक बयान आया है कि पाप करने वाले लोगों को ही कैंसर की बीमारी होती है और पापियों की ही सड़क हादसों में मौत होती है। कुछ दिनों पहले हेमंत ने ये बयान दिया था जिससे पूरे देश में अशांति का माहौल फैल गया था।

इस बयान पर विवाद उठने पर उन्‍होंने सफाई दी कि गीता में भी कर्मों की सज़ा भुगतने की बात कही गई है। मंत्री के इस बयान पर लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अगर खुद मंत्री जी के परिवार में ये बीमारी किसी को हो जाए तो या फिर अगर पापों की सज़ा मिल रही है तो अस्‍पताल क्‍यों बनाए गए हैं?

इसके बाद बात करते हैं फिल्‍म पद्मावती की। इस फिल्‍म की रिलीज़ ने पूरे देश में हंगामा मचा रखा है। सिर काटने से लेकर नाक काटने तक के बयान जारी कर करोड़ों तक का ईनाम भी घोषित कर दिया गया है। इस मुद्दे पर भी सियासी लोगों ने अपने बयानों से खूब सुर्खियां बटोरी हैं।

बिहार के मंत्री लालू यादव के बेटे बिहार के पूर्व स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री तेज प्रताप यादव ने कहा है कि वे उप मुख्‍यमंत्री सुशील मोदी के बेटे की शादी में न्‍यौते पर जाएंगें और उन्‍हें घर में घुसकर मारेंगें। इससे पहले वह उनकी मां को यह धमकी दे चुके हैं। भला ऐसा असल जिंदगी में कैसे मुमकिन है कि कोई मंत्री दूसरे के घर जाकर उसका सिर कलम कर दे।

नेताओं के बड़बोलेपन की बात करें तो इस मामले में कश्‍मीर को कैसे छोड़ा जा सकता है। लगातार कश्‍मीर के मंत्री भारत में रहते हुए भी पाकिस्‍तान के पक्ष में बयानबाज़ी करते रहे हैं। नेशनल कॉन्‍फ्रेंस के अध्‍यक्ष फारूक अब्‍दुल्‍ला भी पाकिस्‍तान के पक्ष में लगातार बयान दे रहे हैं। उन्‍होंने पीओजेके को पाकिस्‍तान का हिस्‍सा बताते हुए कहा है कि पाकिस्‍तान ने कोई चूडियां नहीं पहन रखी हैं। इससे पहले उन्‍होंने पत्‍थरबाज़ों के लिए कहा था कि वो सब अल्‍लाह के लिए काम कर रहे हैं।

नेताओं की बयानबाज़ी से तो खुद प्रधानमंत्री मोदी भी परेशान हो गए हैं। वो खुद नेताओं से संयम रखने की बात कह चुके हैं। आजकल सोशल मीडिया और मीडिया का चलन काफी बढ़ गया है और लगता है कि लाइमलाइट में रहने के लिए नेता ऐसे बयान देते हैं ताकि लोग उन्‍हें सुनें और उन्‍हें याद रखें।

राजनीति के अलावा बॉलीवुड स्‍टार्स भी ऐसे कदम उठाते हैं। वो भी सुर्खियों में रहने के लिए ऐसे बयान देते हैं जिसको मीडिया में खूब उछाला जाता है और इस तरह स्‍टार्स को पब्‍लिसिटी मिल जाती है। अब ऐसा ही कुछ नेता और मंत्री भी करने लगे हैं। दूसरों पर टिप्‍पणी या बयान देकर सुर्खियों में आना उन्‍हें बहुत आसान लगता है इसलिए वो ऐसा बार-बार करते हैं। कई बार नेताओं को अपने बयान पर माफी तक मांगनी पड़ी है लेकिन फिर भी ये लोग सुधरते नहीं हैं।