ENG | HINDI

सोनिया को नहीं इंदिरा इस फिल्मी खानदान की बेटी को बनाना चाहती थी बहू!

नेहरु और कपूर खानदान

नेहरु और कपूर  खानदान – कभी देश के सबसे बड़े राजनीतिक परिवार रहे नेहरू-गांधी परिवार के बॉलीवुड सितारों से संबंध बहुत अच्छे थे.

राजीव और अमिताभ बच्चन की दोस्ती भी जग जाहिर है और अभी हाल ही में इस परिवार के बॉलीवुड ने नए संबंधों का खुलासा हुआ, जिसके मुताबिक यदि इंदिरा की चलती तो वो सोनिया को नहीं बल्कि, एक बड़े फिल्मी खानदान की बेटी को अपनी बहू बनातीं.

जाने माने जर्नलिस्ट रशीद किदवई ने अपनी नई किताब ‘नेता अभिनेता: बॉलीवुड स्टार पॉवर इन इंडियन पॉलिटिक्स’ में नेहरू-गांधी परिवार के फिल्मी सितारों से संबंध का खुलासा किया है. किताब के मुताबिक, देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और उस जमाने के दिग्गज अभिनेता पृथ्वीराज कपूर के बीच गहरी दोस्ती थी. इसकी वजह से इंदिरा के भी कपूर खानदान से अच्छे संबंध बन गए थे.

किताब के मुताबिक,  नेहरु और कपूर खानदान पारिवारिक संबंध होने की वजह इंदिरा गांधी दोनों परिवारों के बीच के दोस्ती के रिश्ते को रिश्तेदारी में बदलना चाहती थीं, इसलिए उन्होंने राजीव गांधी की शादी राज कपूर की बड़ी बेटी ऋतु से कराने की सोची. ये बात और है कि राज कपूर की बेटी से राजीव गांधी की शादी कराने की इंदिरा गांधी की चाहत पूरी नहीं हो पाई, क्योंकि राजीव जब पढ़ाई के लिए ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी गए तो वहां उनकी मुलाकात सोनिया मायनो (अब सोनिया गांधी) से हुई, दोनों में प्यार हुआ और फिर उन्होंने 1968 में उन दोनों ने शादी कर ली और इस तरह से इंदिरा की चाहत अधूरी ही रह गई.

रशीद के अलावा भी कई पत्रकारों ने नेहरू-कपूर परिवार के संबंधों का जिक्र अपनी किताब में किया है. पत्रकार-लेखिका मधु जैन की किताब ‘दि कपूर्स: दि फर्स्ट फैमिली ऑफ इंडियन सिनेमा’ और राज कपूर की बेटी ऋतु की किताब ‘राज कपूर स्पीक्स’ का हवाला देते हुए रशीद ने ‘नेता अभिनेता’ में एक और दिलचस्प वाकये का जिक्र किया है. उन्होंने लिखा कि राज कपूर की फिल्म ‘आवारा’ रिलीज होने के बाद जब देश-विदेश में सुपरहिट हुई तो एक बार पंडित नेहरू ने पृथ्वीराज कपूर से पूछा, ‘‘भई ये ‘वैगाबांड’ (आवारा) क्या है जो तुम्हारे बेटे ने बनाई है? जब मैं स्टालिन (सोवियत संघ के तानाशाह) से मिला तो वो पूरे समय इसी के बारे में बातें कर रहे थे.’’

इसके अलावा रशीद की किताब में राहुल और करीना प्रकरण का भी जिक्र है.

2002 में एक इंटरव्यू में करीना ने कहा था कि वो राहुल गांधी को पसंद करती हैं, साथ ही यह भी कि राहुल गांधी भी करीना की फिल्में ‘पहला दिन, पहला शो’ देखने में दिलचस्पी रखते थे. दरअसल, ‘रोंदेवू विद सिमी गरेवाल’ नाम के टीवी शो में जब करीना से पूछा गया था कि किसी ऐसे शख्स का नाम बताएं जिन्हें वह ‘डेट’ करना चाहेंगी. इस पर करीना ने जवाब दिया था, ‘‘मैं कह दूं? मुझे नहीं पता कहना चाहिए कि नहीं….यह विवादित है…राहुल गांधी….मुझे उन्हें जानने-समझने में कोई दिक्कत नहीं है. मैंने उनकी तस्वीरें देखी हैं…और सोचा है कि उन्हें जानना-समझना कैसा रहेगा. मैं फिल्मी खानदान से आती हूं. वह राजनीतिक खानदान से हैं. तो शायद हमारे बीच दिलचस्प बातचीत हो.’’

नेहरु और कपूर  खानदान का इंदिरा गांधी का सपना पूरा हुआ और न ही अब नेहरू और कपूर खानदान में वो पुरानी दोस्ती बाकी रह है. जिस तरह से अमिताभ से नेहरू परिवार की दूरियां बढ़ गई, वैसे ही कपूर खानदान से भी अब उनकी वो गहरी दोस्ती बाकी नहीं रह गई है.

Don't Miss! random posts ..