ENG | HINDI

जानिए नवरात्र में अखंड ज्योत जलाने से होते हैं क्या फायदे !

नवरात्र में अखंड ज्योत

नवरात्र में अखंड ज्योत – नवरात्र के नौ दिनों में मां दुर्गा की विशेष रूप से पूजा की जाती है। इस बार शारदीय नवरात्र की शुरुआत 21 सितंबर से हो रही है। इन नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ स्‍वरूपों की पूजा की जाती है। कई लोग इन पवित्र दिनों में घट स्‍थापना और अखंड ज्‍योत जलाते हैं।

अधिकतर लोग नवरात्र में अखंड ज्योत तो जलाते हैं लेकिन उन्‍हें इसके फायदों के बारे में पता नहीं होता कि नवरात्र के दिनों में अखंड ज्‍योत जलाने से क्‍या लाभ मिलता है।

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि नवरात्र में अखंड ज्योत जलाने क्‍या लाभ मिलता है।

नवरात्र में अखंड ज्योत जलाने के फायदे –

– मान्‍यता है कि नवरात्र के दिनों में अखंड ज्‍योति जलाने से मां दुर्गा की कृपा उस घर में हमेशा बनी रहती है।

– कहते हैं कि जिस घर में नवरात्र के दिनों में मां दुर्गा की अखंड ज्‍योत जलाई जाती है, उस घर के सदस्‍यों से माता रानी कभी नाराज़ नहीं होती हैं।

– नवरात्र में अखंड ज्‍योत जलाने से नकारात्‍मक ऊर्जाएं घर-परिवार से दूर रहती हैं।

– मां दुर्गा के आगे घी का दीया ही जलाया जाता है। ऐसा करने से भक्‍तों के मन में नकारात्‍मक ऊर्जा हावी नहीं होती है और मन प्रसन्‍न रहता है।

– नवरात्र के दिनों में अखंड ज्‍योत जलाने से सेहत पर भी इसका अच्‍छा असर पड़ता है। घी और कपूर की महक से श्‍वास और नर्वस सिस्‍टम बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं।

– अखंड ज्‍योत जलाने से मन प्रसन्‍न रहता है और पारिवारिक कलह दूर होती है।

नवरात्र के दिनों को बेहद पवित्र माना जाता है। इन दिनों में कई तरह के कार्य करने की मनाही है जैसे कि ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए और क्रोध से दूर रह कर माता रानी की आराधना करन चाहिए। नवरात्र में अखंड ज्योत जलाने से माता रानी अपने भक्‍तों से जल्‍दी प्रसन्‍न होती हैं।

Don't Miss! random posts ..