ENG | HINDI

यात्रा करते समय जब आए उल्टी अपनाएं ये उपाय

अक्सर आपने भी देखा होगा और खुद ये महसूस किया होगा कि सफ़र के दौरान बहुत से लोगों को उल्टी आ जाती है. कुछ लोगों को सादाप पर चल रहे वाहनों का धुंआ, तो कुछ को बंद गाड़ी में एसी से समस्या होने लगती है और उन्हें उल्टी की शिकायत होने लगती है. कुछ लोगों को बोट में बैठने पर भी इसकी शिकायत होती है. उल्टी एक आम समस्या है, लेकिन जब हम बाहर होते हिना उर सफ़र कर रहे होते हैं तो इसके आने से हमारी सारी ऊर्जा ख़त्म हो जाती है और हम असहाय महसूस करते हैं. उस समय समझ में नहीं आता कि क्या करें. हम आपको आज बताएंगे कुछ ऐसे उपाय जिसे करने के बाद आपको सदाफर में उलटी नहीं आएगी.

खाली पेट न रहें 

सबसे बड़ी नसीहत ये है कि जब भी आप कहीं बाहर घूमने निकलें तो खाली पेट न रहें. ये बात अक्सर लड़कियों के साथ होती है. वो अपना सारा समय मेकअप में लगा देती हैं और बिना खाए ही घर से बाहर निकलती हैं. ऐसे में सफ़र के दौरान उनके पेट में गैस बनती है और उनका जी मिचलाने लगता है. कुछ देर के बाद उन्हें उल्टी होती है. आप ऐसा बिलकुल न करें.

गाड़ी की सीध में न देखें 

अगर आपको हमेशा उल्टी की शिकायत होती है तो आपको सफ़र के दौरान इस बात का ध्यान रखना चाहिए. आप जब भी सफ़र कर रहे हों, तो खिड़की के बाहर रोड पर बिलकुल न देखें. ऐसा करने से आपका दिमाग एक बिंदु पर केन्द्रित हो जाता है और फिर आपको उल्टी की शिकायत होती है. हमेशा या तो बीच में बैठें या बाहर देखते समय दूर की चीज़ें देखें.

नमक नींबू

मान लीजिए की सारे उपाय करने के बाद भी आपको सफ़र में उल्टी जैसा महसूस हो रहा है तो तुरंत एक निम्बू के दो भाग करें और एक पर थोड़ा सा नमक छिड़ककर उसे चाटना शुरू करें. ऐसा करते रहने से आपको तुरंत लाभ मिलेगा. कोशिश करें कि ताज़ी हवा लें.

पीछे की सीट पर न बैठें 
अगर आपको बस में सफर करते वक्त अक्सर ऐसी दिक्कत होती है तो बैठने के लिए ऐसी जगह चुनें जहां रफ्तार का एहसास कम से कम हो. किसी भी बड़े वाहन की पीछे की सीट पर बैठने से गति का एहसास अधिक होता है. सबसे अच्छा होगा कि आप बीच की सीट पर ही बैठें. इसी तरह कार में फ्रंट सीट पर ही बैठें.

मिंट खाएं 

अगर आपको सफ़र में मिचली आती है तो मिंट की कोई चॉकलेट खाएं. इससे मन सही रहता है. आप कच्चा आम जैसी टॉफी भी खा सकते हैं. इन सब से आपका जी मचलाना बंद हो जाता है. आपको तुरंत रहत मिलती है.

इमली 

ये एक ऐसी चीज़ है जो तुरंत राहत देती है. इमली के साथ थोड़ा सा नमक मिआलें और इसे अपने मुंह के अंदर रखें. मुहं के अंदर आते ही ये विटामिन सी पैदा करेगा जो आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इसका सेवन करते रहने से आपको उल्टी नहीं आएगी.

उपर्युक्त उपाय करने से आपको सफ़र में उल्टी की शिकायत नहीं रहेगी. इसे आजमाएं और उल्टी से बचें.

Don't Miss! random posts ..