ENG | HINDI

अपचन या बदहजमी से बचायेंगे ये घरेलु नुस्खे !

whole-spices

कभी कभी हम खाना जरुरत से ज्यादा खा लेते है तो हमे अपचन सा महसूस होता है.

जिसके कारण डकार या जलन सा महसूस करते हैं  इस अपचन को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलु नुस्खे  आजमा सकते हैं .

इलायची

अगर आपने खाने के स्वाद के कारण जरुरत से ज्यादा खाना खा लिया हो तो छोटी इलायची चबा लीजिये. इलायची में पाचन क्षमता होती है . इलायची वाष्पशील तेल व पाचन विकार को दूर करती है जिससे आप थोड़े देर में खुद को अच्छा महसूस करने लगेंगे. इलायची बदहजमी दूर करती है लेकिन गर्भवती स्त्री इलायची का जायदा सेवन न करें इससे गर्भपात हो सकता है.

नीबू

जब खाना ज्यादा  लजीज बना हो और आपने जरुरत से जायदा खा लिया है तो एक नीबू के दो टुकड़े करके थोड़ी देर चूस लीजिये. नीबू पित्त रस बनता है जिससे इससे जायदा खाने के कारण हो रही पेट की परेशानी खत्म हो जाएगी और आप आराम महसूस करने लगेंगे.

लौंग

लौंग के सेवन से भी अपचन की समस्या दूर होती है अपचन से बचने के लिए खाने के बाद कुछ लौंग मुंह में रखकर चूसते रहें. लौंग अपचन ख़तम करने में सहायक होता है.

सौंफ

सौंफ खाने से पेट में हो रहे जलन और गैस से छुटकारा मिलता है इसलिए खाने के बाद सौंफ खाने को दिया जाता है. ताकि अपचन की परेशानी न हो.

छाछ

छाछ में भी अपचन रोकने की क्षमता होती है इसलिए अपचन होने पर छाछ में काला नमक और काली मिर्च या धनिया को भूंज कर पीसकर डालकर पी लें.

बेकिंग सोडा

खाना खाने के बाद अपचन महसूस हो तो बेकिंग सोडा पानी में घोल कर पी लेने से अपचन खत्म  हो जाती है.

लहसुन

लहसुन में अपचन से  होने वाली समस्या को रोका जा सकता है तो अपचन दूर करने के लिए लहसुन को पानी में उबाल कर जीरा काला नमक मिलकर पी लेना चाहिए.

हींग

दो चुटकी हींग खा लेने से पेट में हो रहे अपचन को कम किया जा सकता है. हींग से पेट सम्बन्धी समस्या दूर हो जाती है .

आवंला पावडर

आंवला के पावडर से पेट में होने वाले अपचन को कम करके ख़तम किया जा सकता है अपचन दूर करने में आंवला सहायक होता है .

फल  

अपचन की समस्या होने पर फल काट कर खा ले फल अपचन से बचाता है और भोजन का सही पाचन करता है.

अगर ज्यादा  मसालेदार  और तेलीय खाना खाने से या स्वाद के कारण अधिक खाना खाने से पेट में गैस या अपचम महसूस कर रहे हो तो इन घरेलु नुस्खे को अपना कर अपचन और बदहजमी की समस्या से छुटकारा पायें .

Don't Miss! random posts ..