ENG | HINDI

सामने आया अब तक का सबसे बड़ा सर्वे ! साल 2024 तक प्रधानमंत्री रहेंगे – नरेन्द्र दामोदर दास मोदी

नरेन्द्र दामोदर दास मोदी

एक निजी सर्वे एजेंसी ने मोदी सरकार के दो साल होने के उपलक्ष्य में सरकार की लोकप्रियता को लेकर सर्वे किया.

इसमें जो आंकड़ें मिले हैं वह अन्य सभी पार्टियों को चौकाने वाले हैं. सर्वें की मानें तो आने वाले कुछ 13 साल और नरेन्द्र दामोदर दास मोदी ही प्रधानमंत्री रहने वाले हैं.

अभी देश में किसी भी पार्टी के पास ऐसा चेहरा नहीं है जो नरेन्द्र दामोदर दास मोदी को टक्कर दे सके.

तो सर्वें ने जिस तरह के आंकड़े पेश किये हैं वह वाकई हैरान करने वाले हैं. आंकड़ों की मानें तो आज भी देश के 62 प्रतिशत लोग मोदी के कामकाज से खुश हैं. जिस तरह से अभी केंद्र में भ्रष्टाचार पर रोक लगी हुई है जनता उससे काफी खुश है.

पढ़िए क्या कहता है सर्वे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदर दास मोदी की सरकार को दो साल होने वाले है लेकिन उनकी लोकप्रियता आज भी बरकरार है.

विपक्ष बेशक अच्छे दिनों के इंतजार में है लेकिन अभी उसके अच्छे दिन दूर-दूर तक कहीं नहीं नजर आ रहे हैं. ये सारी बातें सामने आई हैं एक निजी एजेंसी, सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज के सर्वे में, सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज ने कई और पैमानों पर पीएम मोदी और उनकी सरकार का रिपोर्ट कार्ड जारी किया है. सर्वें में अच्छी खबर ये है कि पीएम मोदी का जलवा आज भी वैसा ही है जैसा दो साल पहले था. लेकिन एक बुरी खबर यह है कि मोदी सरकार के कई मंत्रियों और उनके कामकाज से लोग नाराज नजर आए.

इस सर्वे में 62 फीसदी लोगों ने पीएम मोदी को बतौर पीएम पसंद किया है, जबकि 30 फीसदी लोग मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री देखना चाहते हैं. दो तिहाई लोग इस सर्वे में ये भी मानते हैं कि मोदी का ध्यान विकास और विदेश में भारत की छवि अच्छी करने पर है. जबकि 30 फीसदी लोग इससे उलट मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री नहीं देखना चाहते.

कब और कैसे हुआ यह सर्वे

सर्वे इसी साल मार्च में किया गया है. सर्वे में मोदी सरकार के हर एक मंत्री और मंत्रालय के बारे में जानकारी लेने के लिए 14 राज्यों में 100-100 परिवारों की राय ली गई है. लोगों की राय के अनुसार कुछ ही मंत्री जनता को रास आ आ रहे हैं. इनमें सुरेश प्रभु सबसे ऊपर हैं.

तो अच्छी खबर क्या है?

बीजेपी के लिए अच्छी खबर यही है कि अभी भी मोदी जनता की पसंद बने हुए हुए हैं. लोगों को जितनी उम्मीद मोदी से हैं उतनी अन्य किसी से भी नहीं हैं. तो अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदर दास मोदी को भी जनता की इन उम्मीदों पर खरा उतरना होगा. जिस तरह के वादे मोदी ने किये थे उनको पूरा करने का समय भी अब आता जा रहा है.

कुल मिलाकर यह सर्वे बीजेपी के लिए अच्छा रहा है.

आगामी समय में बीजेपी को अगर उत्तर प्रदेश में अगर चुनाव जीतना है तो उसमें मोदी फैक्टर ही अहम भूमिका निभाने वाला है और सर्वे यही बोल रहा है कि अभी मोदी फैक्टर लोगों के दिलों में बना हुआ है.

Don't Miss! random posts ..